डीयू एडमिशन: ये है दाखिले की पूरी प्रक्रिया, इन डॉक्यूमेंट को जरूर रखें साथ

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी (अंडरग्रजुएट) कोर्स के लिए शुक्रवार को अपनी में पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इसके बाद आगामी सत्र के लिए दाखिलों की प्रक्रिया आज (शनिवार) से शुरू हो गई है। यूनिवर्सिटी को 2.22 लाख से ज्यादा छात्रों के एप्लीकेशन इस साल दाखिले के लिए मिले हैं। विश्वविद्यालय के 63 कॉलिजों में 56,000 सीटें हैं। दाखिले की पूरी प्रक्रिया और डॉक्यूमेंट्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं। 

du

ऑनलाइन होगी दाखिले की प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी अपनी दूसरी लिस्ट 1 जुलाई को जारी करेगी। रसिजस्ट्रेशन की तरह की कोर्स और कॉलेज भी छात्रों को ऑनलाइन ही चुनना होगा। एडमिशन फीस भी ऑनलाइन जमा होगी। सिर्फ डॉक्यूमेंट्स की जांच के लिए कॉलेज जाना होगा।

किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

जिन छात्रों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। उनको जिन सर्टिफिकेट्स को साथ रखना है, वो हैं- दसवीं और बारहवीं की मार्क्सशीट और सर्टिफिकेट, चरित्र प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र और दो पास्पोर्ट साइज फोटो। दिल्ली से बाहर के छात्रों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी।

दाखिला प्रक्रिया

दाखिला के लिए आप वेबसाइट (http://ug.du.ac.in/app/) पर जाकर अपना कोर्स चुन सकते हैं। अगर आप कट-ऑफ में हैं तो यूजी एडमिशन पोर्टल पर अपना कॉलेज और कोर्स सेलेक्ट कर सकते हैं। कोर्स और कॉलेज चुनने के बाद आपको फॉर्म का प्रिंट आउट और दूसरे डॉक्यूमेंट लेकर संबंधित कॉलेज में जाकर वेरिफिकेशन कराना होगा। कट-ऑफ में आपका नाम है और डॉक्यूमेंट में कोई दिक्कत नहीं है तो कॉलेज एडमिशन अप्रूव करते हुए आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट जमा कर लेगा। ऐसा दोहरे एडमिशन के बचने के लिए होगा ताकि आप दूसरी जगह एडमिशन ना लें। इसके बाद यूजी एडमिशन पोर्टल पर आपका दाखिला अप्रूव कर दिया जाएगा। अगर आप एडमिशन रद्द कराते हैं तो आपके डॉक्यूमेंट वापस कर दिए जाएंगे। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने पर आपको दी हुई तारीख के अनुसार ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी। फीस जमा होने के बाद आपके एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

du
du
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
DU Admission 2017 Full cut off list, list of documents needed
Please Wait while comments are loading...