• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में DSGMC ने खोला बिना बिलिंग काउंटर वाला किडनी डायलिसिस अस्पताल, हर सेवा मुफ्त

|

नई दिल्ली: देश में पिछले कुछ सालों में किडनी से जुड़ी बीमारियों से होने वाली मौतों में आंकड़ा काफी बढ़ा है। ये बीमारी एक ऐसी बीमारी है जिसमें इलाज का खर्चा बहुत ज्यादा होता है। लोग अपनी सेविंग से लेकर सब कुछ बेचने को मजबूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं किडनी डायलिसिस के लिए ज्‍यादा अस्‍पताल न होने या प्राइवेट अस्‍पतालों में जाना भी एक परेशानी से भरा होता है। लेकिन अब इस दिक्कत का सामना कर रहे मरीजों के लिए दिल्‍ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने बड़ा कदम उठाया है। आज (रविवार 7 मार्च ) दिल्ली में DSGMC ने बिना बिलिंग काउंटर वाला किडनी डायलिसिस अस्पताल खोला बिना है, जिसमें हर सेवा मुफ्त होगी।

    Delhi में खुला देश का सबसे बड़ा Kidney Dialysis Hospital, मिलेगा Free में इलाज | वनइंडिया हिंदी
    देश का पहला हाईटेक सुविधाओं से लैस अस्‍पताल

    देश का पहला हाईटेक सुविधाओं से लैस अस्‍पताल

    देश में कभी भी कोई आफत आई है या फिर कोई भी समाज जब भी मुश्किल से गुजरा है। सिख समाज हमेशा से मदद के लिए आगे आया है। देश में चाहे कोरोना महामारी हो या फिर कहीं भी प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त इलाका हो। सिख समुदाय ने लोगों की काफी हद तक मदद की है। कोरोना के वक्त जरूरतमंदों को खाना खिलाना हो या फिर राशन के पैकेट मुहैया करना हो,समाज के लोगों मे निस्वार्थ सेवा की है। अपनी इसी सेवा को आगे बढ़ाते हुएदिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अब दिल्‍ली में देश का पहला हाईटेक सुविधाओं से लैस किडनी डायलिसिस अस्‍पताल ओपन किया है, जिसमें इलाज पूरी तरह से मुफ्त होगा।

    अस्पताल में कोई कैश काउंटर नहीं

    अस्पताल में कोई कैश काउंटर नहीं

    दिल्‍ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी की तरफ से राजधानी दिल्ली के बाला साहिब गुरुद्वारे में गुरु हरिकिशन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च किडनी डायलिसिस अस्‍पताल का आज शुभांरभ किया है। कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा के मुताबिक यह एक ऐसा अस्पताल है, जहां कोई कैश काउंटर नहीं है, यहां बस मरीजों के लिए रजिस्‍ट्रेशन काउंटर बनाया गया है। भारत के सबसे तकनीकी रूप से उन्नत किडनी डायलिसिस अस्पताल में सभी रोगियों को पूरी तरह से निशुल्क सेवाएं मिलेगी। साथ ही गुरु का लंगर भी परोसा जाएगा।

    देश में नएतरीके का कॉन्सेप्ट

    देश में नएतरीके का कॉन्सेप्ट

    दिल्‍ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि ये अस्पताल ना सिर्फ देश का सबसे बड़ा किडनी डायलिसिस अस्पताल है बल्कि सबसे आधुनिक भी, अल्ट्रा मॉडल भी और कम्पलीट हाईटेक के साथ में 100 फीसदी फ्री भी है। उन्होंने बताया कि ये कॉन्सेप्ट देश में नया तरीके का लाया गया है। डायलिसिस के एक भी रुपया रोगी से नहीं वसूला जाएंगा। यहां किसी तरह का कैश काउंटर नहीं बनाया गया है, बस रोगियों के इलाज के लिए एक काउंटर बनाया गया है। मरीज के इलाज का एक पैसा भी अस्पताल नहीं लेगा। इसका पैसा जो लोग समाज के लिए काम करते हुए दान करते है या फिर सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के तहत इसका पैसा वहां से लिया जाएगा।

    100 बेड वाला हाईटेक अस्पताल

    100 बेड वाला हाईटेक अस्पताल

    किडनी डायलिसिस अस्पताल में पूरे देश के कहीं से भी आकर मरीज अपना इलाज करा सकता है। यहां एक दिन के अंदर करीब 500 रोगियों के डायलिसिस की सुविधा है। जानकारी के मुताबिक एक मरीज का डायलिसिस में 3-4 घंटे लगता है, ऐसे में 100 बेड वाले अस्पताल में लोग अपनी बारी आने पर इलाज करा सकेंगे। इस अस्‍पताल में प्राइवेट रूम की भी सुविधा है। साथ ही देश के फेमस डॉक्‍टरों यहां मरीजों का इलाज करते हैं। यहां मरीजों तक गुरुवाणी पहुंचे इसके लिए टीवी की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही लंगर का भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

    ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की भी होगी सुविधा

    ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की भी होगी सुविधा

    देश के तकनीकी रूप से अति आधुनिक किडनी डायलिसिस अस्पताल में सेहत से संबंधित हर तरह की सेवाएं बिलकुल मुफ्त दी जाएंगी।अस्पताल में जर्मनी से मंगाई गई मशीनों को लगाया गया है।आज उद्घाटन हुए इस अस्पताल के बाद मरीजों को इलाज मिलना शुरू हो गया है। हालांकि अभी रोगियों को अस्‍पताल में ही आकर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा, लेकिन कुछ दिनों ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की भी सुविधा शुरू हो जाएगी। जिसके बाद दिल्‍ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन हो सकेगा।

    कोरोना का टीका लगने के बाद सिख युवक ने जमी हुई झील पर किया भांगड़ा, वायरल हुआ वीडियोकोरोना का टीका लगने के बाद सिख युवक ने जमी हुई झील पर किया भांगड़ा, वायरल हुआ वीडियो

    English summary
    dsgmc opens no billing counter India Biggest Kidney Dialysis Hospital in delhi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X