• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19 Vaccination Dry Run:4 राज्यों में सफल रहा दो दिन का कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन

|

नई दिल्ली। Covid-19 Vaccination Dry Run: कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर केंद्र सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (health ministry) ने कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) कार्यक्रम से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने के लिए असम, आंध्र प्रदेश, गुजरात और पंजाब चार राज्यों में दो दिवसीय ड्राई रन (Dry Run-पूर्वाभ्यास) किया। कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।

dry run for Covid 19 vaccination successfully conducted in Assam, Andhra Pradesh, Punjab, and Gujarat

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 28 और 29 दिसंबर को इन राज्‍यों में कोविड-19 (COVID-19) वैक्‍सीनेशन का ड्राई रन सफलतापूर्वक किया गया। इन चारों राज्यों के दो जिलों में पांच जगहों पर ड्राई रन किया गया। इस ड्राई रन का मकसद वैक्सीन से पहले सारी तैयारियों का जायजा लेना है और कोई भी कमी हो तो उसमें सुधार करना है। टीकाकरण प्रक्रिया के लिए यह महा अभ्यास आंध्र प्रदेश में कृष्णा जिले, गुजरात में गांधीनगर और राजकोट, पंजाब में लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) और असम में सोनितपुर और नलबारी जिलों में किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक, सभी राज्यों ने टीकाकरण प्रक्रिया की प्रभावी निगरानी और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आईटी प्लेटकॉर्म का इस्तेमाल और परिचालन दृष्टिकोण के मामले में संतोष जताया है। Co-Win मोबाइल ऐप के जरिए ड्राई रन के दौरान कोरोना वैक्सीन की हर गतिविधि पर नजर रखी गई। ड्राई रन के दौरान माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण हुआ।

Co-Win एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म है जिससे कोविड-19 वैक्‍सीन डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस ऐप से टीकाकरण की प्रक्रिया, प्रशासनिक क्रिया कलापों, टीकाकरण कर्मियों और उन लोगों के लिए एक मंच की तरह काम करेगा, जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की टीकाकरण कार्यक्रम में देश की बड़ी आबादी को शामिल करने की योजना है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने के बाद पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी है।

कोरोना वैक्सीन: सरकार के पास नहीं है इस श्रेणी के लोगों का डाटा, पहले फेज में होना है टीकाकरण

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
dry run for Covid 19 vaccination successfully conducted in Assam, Andhra Pradesh, Punjab, and Gujarat
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X