• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रुपाणी ने ड्रैगन फ्रूट का नाम रखा 'कमलम' तो सोशल मीडिया पर प्‍याज हुआ 'निर्मलानापसन्दम' और संतरा 'योगी फलम'

|

अहमदाबाद। ड्रैगन फ्रूट को सुपर फ्रूट माना जाता है। देखने में ये जिस तरह और फलों से अलग होता है वैसे ही इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स भी और से कहीं ज्‍यादा हैं। लेकिन अब गुजरात में इस फल को ड्रैगन फ्रूट नहीं बल्‍कि 'कमलम' फ्रूट के नाम से पहचाना जाएगा। गुजरात सरकार का कहना है कि किसी फ्रूट में ड्रैगन शब्द का इस्तेमाल ठीक नहीं लग रहा है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि ड्रैगन फ्रूट कमल जैसा दिखता है, इसलिए इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द 'कमलम' पर रखा जाता है।

    Gujarat Govt ने dragon fruit का नाम, CM Vijay Rupani ने बताई वजह | वनइंडिया हिंदी

    ट्विटर पर मीम्‍स की आई बाढ़

    कमलम को लेकर फैसले के तुरंत बाद ट्विटर पर मीम्स की बाढ़ आ गई जिसे देखकर आपकी भी हंसी छूट सकती है। ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलने को लेकर एक सोशल मीडिया यूजर्स ने बहुत पहले रिलीज हुई कॉमेडी फिल्म वेलकम का एक सीन शेयर किया है जिसमें नाना पाटेकर दिख रहे हैं।

    कमलम को कैसे प्रशिक्षित करते हैं

    वहीं ट्विटर पर एक सोशल मीडिया यूजर ने ड्रैगन की तस्वीर को शेयर करते हुए पूछा है कि आखिर आप अपने कमलम को कैसे प्रशिक्षित करते हैं। आपको बता दें कि यह फल बेहद महंगा होता है। 75 रुपए प्रति पीस से कीमत शुरू होकर 300 रुपए प्रति पीस या उससे ज्यादा तक जाती है। हालांकि कुछ लोग इसे 400 रुपए किलो के हिसाब से बेचते हैं।

    ऐसे करें ड्रैगन को ट्रेंड

    वहीं एक शख्स ने ड्रैगन से बच्चों को गले मिलते हुए तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि आखिरकार आप अपने ड्रैगन को कैसे ट्रेंड करते हैं। अब अगर इस फल के खेती की बात करें तो एक हेक्टेयर खेत में 1100 से 1350 पौधे ही लगाए जाते हैं। पहली बार पूरी तरह से फल आने में करीब पांच साल लग जाते हैं, इसलिए इनकी कीमत ज्यादा होती है।

    प्याज का नाम निर्मलानापंसदम

    सोशल मीडिया पर लोग गुजरात सरकार के इस फैसले का जमकर मजाक उड़ा रहे हैं। ट्वीटर पर लोग सरकार के इस फैसले पर अपने-अपने तरह से रिएक्शन भी दे रहे हैं। ड्रैगन फ्रूट का नाम 'कमलम' रखने के बाद कोई प्याज का नाम निर्मलानापंसदम तो कोई संतरे को योगी फलम बता रहा है। यही नहीं लोग ट्वीटर पर #SanskariFruitSabzi के नाम से ट्वीट भी कर रहे हैं।

    ड्रैगन फ्रूट के ये हैं फायदे

    ड्रैगन फ्रूट जिसे पिताया फल नाम से भी जानते हैं, इसे ज्यादातर मेक्सिको और सेंट्रल एशिया में खाया जाता है। यह फल खाने में काफी कुछ तरबूज की तरह मीठा होता है। देखने में काफी आकर्षक लगने वाले इस फल में बाहर की ओर स्पाइक्स होते हैं अंदर की तरफ सफेद होता है और इसमें काले रंग के बीज होते हैं। ड्रैगन फ्रूट्स को सुपरफ्रूट माना जाता है क्योंकि इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। स्टडीज की मानें तो यह डायबीटीज और हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करता है।

    कभी मॉडल बनने का देखती थी सपना, अब 5 साल से पिंजरे में है कैद, हालत जानकर रो पड़ेगे आप

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Dragon Fruit renamed as Kamalam in Gujarat, Funny Social media reactions and Memes
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X