• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले हफ्ते बाजार में आ जाएगी रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक, जुलाई से भारत में ही होगा उत्पादन

|

नई दिल्ली, मई 13: देश में कोरोना का टीकाकरण जारी है। लेकिन वैक्सीन की कमी के चलते लोगों को टीका उपलब्ध नहीं हो पा रही है। ऐसे में जल्द ही देश को एक और वैक्सीन मिलने वाली है। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने आज कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पुतनिक का टीका (स्पुतनिक-वी) लगाया जा सकता है। इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा। रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।

    Sputnik V Vaccine In India : Market में अगले हफ्ते से उपलब्ध होगी स्पुतनिक | वनइंडिया हिंदी

    Dr VK Paul says Sputnik vaccine has arrived in India itll be available in the market next week

    नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने आज कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पूतनिक का टीका लगाया जा सकता है। इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा। उन्होंने कहा, 'स्पूतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी। हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी।'

    वीके पॉल ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए लगातार हर स्तर पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि एफडीए और डब्ल्यूएचओ से जिन वैक्सीन को मंजूरी मिली है वो कंपनी भारत आ सकती है। एक से दो दिनों में आयात लाइसेंस दिया जाएगा। अभी कोई भी आयात लाइसेंस लंबित नहीं है। उन्होंने कहा कि अगस्त से दिसंबर तक की वैक्सीन की उपलब्धता देखें तो कुल 216 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसके अलावा कई अन्य विदेशों वैक्सीन को भारत में जल्द मंजूरी मिल सकती है।

    कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच अब होगा 12-16 हफ्ते का गैप,केंद्र ने मंजूर की NTAGI की सिफारिशकोविशील्ड की दोनों डोज के बीच अब होगा 12-16 हफ्ते का गैप,केंद्र ने मंजूर की NTAGI की सिफारिश

    कोवैक्सीन का फॉर्मूला दूसरी कंपनियों को देने के सवाल पर वीके पॉल ने कहा कि कंपनी ने भी इस मांग का स्वागत किया है और हमने दूसरी कंपनियों से बात भी की है। डॉ. पॉल ने कहा कि इस वैक्सीन में लाइ‌व वायरस को इनएक्टिवेट किया जाता है और यह बीएसएल थ्री लेवल की लैब में ही हो सकता है। यह लैब बाकी किसी कंपनी के पास नहीं है। जो कंपनी ऐसी लैब बनाकर जुड़ना चाहती है उसके लिए खुला ऑफर है।

    English summary
    Dr VK Paul says Sputnik vaccine has arrived in India it'll be available in the market next week
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X