• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डॉ. हर्षवर्धन ने नहीं किया दवा का समर्थन- कोरोनिल पर आईएमए के सवालों को लेकर आचार्य बालकृष्ण

|

नई दिल्ली। पतंजलि की कोरोनिल की दवा को प्रमाणित करने को लेकर उठ रहे सवालों के बीच पतंजिलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्ट के महासचिव आचार्य बालकृष्ण ने कहा है कि WHO-GMP के अनुसार कोरोनिल को CoPP लाइसेंस से सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि डॉ. हर्षवर्धन ने किसी भी आयुर्वेदिक दवा का समर्थन नहीं किया, न ही, उन्होंने आधुनिक दवाओं की विश्वसनीयता को कम किया है।

Acharya Balakrishna

क्या था पूरा मामला

हाल ही में स्वामी रामदेव ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पतंजलि की कोरोनिल दवा के संबंध में एक रिसर्च पेपर जारी किया था। उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के अलावा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी पहुंचे थे, जिन्होंने आर्युवेदिक दवाओं के समर्थन में काफी कुछ कहा था। कोरोनिल की दवा का समर्थन करने को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को आड़े हाथों लिया था। आईएमए ने पतंजलि की दवा का प्रचार करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के खिलाफ आपत्ति दर्ज की थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बाबा रामदेव ने कोरोनिल को डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित कोरोना के लिए पहली साक्ष्य-आधारित दवा बताया था। बाद में डब्ल्यूएचओ ने ट्वीट कर बताया कि उसने कोविड-19 के उपचार के लिए किसी भी पारंपरिक दवा की प्रभावशीलता की न समीक्षा की है और न ही उसे प्रमाणित किया है।

डब्ल्यूएचओ के इस ट्वीट के बाद पतंजलि ने अपना दावा वापस ले लिया था। आईएमएन ने कोरोनिल दवा के ट्रायल से जुड़े सभी साक्ष्यों को जांचने के बाद कहा कि अगर कोरोनिल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रभावी है तो सरकार टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपए क्यों खर्च कर रही है। आईएमए ने स्वास्थ्य मंत्री को आड़े हाथों लिया और कहा कि देश के स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते, देश के लोगों के लिए इस तरह के झूठे गढ़े हुए अवैज्ञानिक उत्पाद को जारी करना कितना नैतिक है। आईएमए ने एलोपैथिक डॉक्टरों और आधुनिक चिकित्सा के बारे में बाबा रामदेव के अपमानजनक बयानों पर भी आपत्ति जताई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dr. Harshvardhan did not support the drug - Acharya Balakrishna over IMA questions on coronil
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X