• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हर्ड इम्यूनिटी से भारत बहुत दूर, कोरोना से बचने के करें उपाय: डॉ. हर्षवर्धन

|

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिस वजह से अब रोजाना 90 हजार के करीब मामले सामने आने लगे हैं। वहीं दूसरी ओर सरकार लगातार कोरोना से संबंधित नियमों में छूट दे रही है, ऐसे में लोगों का मानना है कि जल्द ही देश हर्ड इम्यूनिटी के करीब होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अभी हर्ड इम्यूनिटी को बहुत दूर बताया है। साथ ही लोगों से ज्यादा से ज्यादा सावधानियां बरतने की अपील की है।

    Coronavirus India Update : Dr. Harsh Vardhan बोले,हर रोज 5 लाख बन रही हैं PPE Kit | वनइंडिया हिंदी

    corona

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक भारतीय जनसंख्या अभी भी कोविड-19 की हर्ड इम्यूनिटी से बहुत दूर है, इसका प्रमाण ICMR के सीरो सर्वे में सामने आ चुका है। ऐसे में लोगों को कोरोना से बचने के लिए सभी उपायों को करते रहना चाहिए। उनके मुताबिक रेमडेसिवीर और प्लाज्मा थेरेपी को प्रोत्साहित नहीं करना है। इस वजह से सरकार ने अस्पतालों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। साथ ही निजी अस्पतालों को भी इसका नियमित उपयोग ना करने की सलाह दी गई है।

    सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने की पीएम मोदी की तारीफ, बोले- दुनिया को कोरोना वैक्सीन देना गर्व की बात

    डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक कोरोना वायरस के दोबारा संक्रमण को लेकर विस्तार से शोध किया जा रहा है। अभी तक इसके मामले नगण्य हैं। उन्होंने बताया कि सरकार इस मामले पर पूरी तरह से ध्यान दे रही है। साथ ही ICMR की टीम भी इस दिशा में काम कर रही है।

    देश में कितने मामले?

    स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में 88,600 कोरोना के नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 1124 की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना का आंकड़ा 5,992,533 के पार पहुंच गया है, जिसमें से 94,503 लोगों की मौत हुई है, जबकि 49,41,628 लोग ठीक हो चुके हैं। ऐसे में अब देश में एक्टिव केस की संख्या 9,56,401 है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    dr. Harsh Vardhan said Indian population is still far from achieving herd immunity against COVID-19
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X