• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड डील अटकी नहीं, JK पर US ने कही बड़ी बात

|

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बीच होने वाली ट्रेड डील को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। माना जा रहा था कि दोनों देशों के बीच होने वाली ट्रेड डील अटक गई है, लेकिन सरकार की सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के बीच होने वाली ट्रेड डील अटकी नहीं है। अमेरिका और भारत के वाणिज्य मंत्री एक दूसरे के साथ एक बार फिर से बातचीत करेंगे, दोनों ही देश के मंत्रियों के बीच इस बात की सहमति बन गई है। दोनों ही देश फ्री ट्रेड अग्रीमेंट की डील से जुड़ी तमाम अहम बातों पर एक बार फिर से चर्चा करेंगे।

trump-modi

कई मंत्री आ सकते हैं साथ

बता दें कि इससे पहले खबर सामने आई थी कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार सौदा नहीं होगा। लेकिन सरकार के सूत्रों के अनुसार अब दोनों देशों के बीच इस डील को लेकर फिर से बातचीत होगी। डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मीडिया को बताया, अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उनके कई मंत्री भी आ सकते हैं। अहमदाबाद के स्टेडियम में हाउडी मोदी की ही तरह ही कार्यक्रम होगा जहां पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात होगी। उन्होंने कहा कि रक्षा, आतंकवाद , ऊर्जा और क्षेत्रीय मामलों पर दोनों नेताओं में चर्चा होगी।

कश्मीर मुद्दे को अमेरिका ने बताया द्वीपक्षीय

दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आने वाले हैं, ऐसे में दोनों देशों के बीच अहम मुद्दों को लेकर होने वाली चर्चा पर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं। क्या ट्रंप के दौरे के दौरान जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठेगा, इसपर सरकार के सूत्रों ने बताया कि अमेरिका के विदेश मंत्रालय का कहना है कि यह ऐसा मसला है जिसका समाधान दोनों देशों के बीच बातचीत के जरिए होना चाहिए। कानून में बदलाव भारत का आंतरिक मसला है। हमे नहीं लगता है कि जम्मू कश्मीर का मसला बड़ा मुद्दा है। अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल के दो सदस्य जम्मू कश्मीर का दौरा कर चुके हैं। हमने अधिकतर पाबंदियों को हटा दिया है, नागरिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया गया है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति के भारत दौरे के दौरान बड़ा मुद्दा इंडो-पैसिफिक क्षेत्र होगा।

पीएम मोदी की की थी तारीफ

इससे पहले राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ की और कहा कि वह उन्हें बहुत पसंद करते हैं। भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है। लेकिन उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भारतीय दौरे पर नहीं आ रहे हैं। ट्रंप ने मंगलवार को ज्‍वॉइन्‍ट बेस एंन्‍ड्रयूज पर मौजूद मीडिया से कहा, 'हम भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं। हम यह करेंगे। मुझे नहीं पता कि क्या यह अमेरिकी चुनाव से पहले संभव हो पाएगी। लेकिन हम भारत के साथ एक बड़ी ट्रेड डील करने जा रहे हैं।' इस वर्ष नवंबर में अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं और ट्रंप की नजरें दूसरे कार्यकाल को हासिल करने पर हैं।

इसे भी पढ़ें- 'हिंदू आतंकवाद' पर मचा कोहराम, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने बीजेपी पर बोला हमला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump visit to India: Free trade agreement deal not stuck.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X