• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कश्मीर, पाक, सीएए.. डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए डोनाल्ड ट्रंप ने आज (मंगलवार) प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र की तारीफ की। वहीं कश्मीर, भारत- पाकिस्तान के रिश्ते, सीएए, भारत में धार्मिक आजादी, अमेरिका-भारत के बीच व्यापार समेत कई मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए। उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें-

    Donald Trump और PM Modi के बीच Bilateral talks में इन मुद्दों पर बनी सहमति | वनइंडिया हिंदी

    Donald trump press conference in delhi Big Quotes
    • प्रधानमंत्री मोदी एक बेहतरीन नेता और भारत एक शानदार देश। मेरा ये दौरा बढ़िया रहा। भारत में शानदार स्वागत हुआ। यहां के लोग हमें काफी पसंद करते हैं. पीएम मोदी और मेरे बीच काफी अच्छे रिश्ते।
    • मोदी और उनके बीच धार्मिक स्वतंत्रता पर बात हुई। प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि देश में लोगों के पास धार्मिक आजादी हो। अगर आप देखें, तो भारत इसके लिए गंभीर प्रयास करता रहा है।
    • मैंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ पाकिस्तान के बारे में भी बात की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मेरे अच्छे रिश्ते हैं। वे सीमा पार से आतंकवाद को काबू करने की कोशिश कर रहे हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर एक बड़ी समस्या है। पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए मेरी जो भी भूमिका होगी उसके लिए मैं राजी हूं।
    • ऊर्जा क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग बढ़ रहा है। भारत बड़ी मात्रा में रक्षा उपकरण खरीद रहा है। अगले 50 से 100 साल में भारत की भूमिका बड़ी होगी। भारत का भविष्य उज्जवल है।
    • तालिबान के साथ अमेरिकी शांति समझौते पर मैंने प्रधानमंत्री मोदी से बात की है। मुझे लगता है कि भारत भी इससे खुश होगा।
    • शायद भारत सबसे ऊंची दर पर टैक्स वसूलने वाले देशों में शामिल है। हार्ले डेविडसन को इसी वजह से बहुत ज्यादा टैक्स देना होता है। अमेरिका के साथ भी समानता का व्यवहार किया जाना चाहिए।
    • इस्लामिक चरमपंथ से निपटने के लिए मैंने जितना काम किया है, उतना किसी ने नहीं किया। इस्लामिक स्टेट का हमने सफलता पूर्वक खात्मा किया. ईरान, रूस, सीरिया आदि को इस्लामिक चरमपंथ से लड़ना चाहिए।
    • हमने कोरोना वायरस पर चर्चा की है। हमारी सरकार कोरोना वायरस पर नजर रख रही है। जो लोग इससे प्रभावित है उनकी देखभाल हो रही है उन्हें अलग रखा जा रहा है।

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने परिवार के साथ सोमवार को भारत के दो दिन के दौरे पर पहुंचे हैं। सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद और आगरा में रहे। मंगलवार को दिल्ली में ट्रंप के कार्यक्रम हैं। मंगलवार रात को ट्रंप दौरा पूरा कर लौट जाएंगे।

    ये भी पढ़ें- ट्रंप बोले- धार्मिक स्वतंत्रता पर पीएम मोदी से बात हुई, वो इस पर अच्छा काम कर रहेये भी पढ़ें- ट्रंप बोले- धार्मिक स्वतंत्रता पर पीएम मोदी से बात हुई, वो इस पर अच्छा काम कर रहे

    English summary
    Donald trump press conference in delhi Big Quotes
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X