• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Narendra Modi के Donald J. Trump से हैं 1.68 करोड़ ज्यादा FB फॉलोअर्स, ट्रंप के दावे में है कितना दम?

|

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को अपने पहले भारत दौरे पर आ रहे हैं। ट्रंप ने शनिवार को सुबह 5:08 बजे ट्वीट किया है। ट्रंप ने अपनी ट्वीट में फेसबुक को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का भी जिक्र किया है। ट्रंप ने अपनी ट्वीट में लिखा था कि मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कहा है कि डोनाल्‍ड ट्रंप नंबर 1 हैं और नंबर पर दो पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। लेकिन डोनाल्‍ड ट्रंप अपनी जानकारी में एक बड़ी गलती कर गए। दरअसल मोदी की तुलना में ट्रंप के ट्विटर पर तो काफी फॉलोअर्स हैं मगर फेसबुक पर पीएम मोदी फॉलोअर्स की संख्‍या में डोनाल्‍ड ट्रंप से कहीं आगे हैं।

यह भी पढ़ें- 14 साल में तीन बार अमेरिकी राष्‍ट्रपतियों ने किया भारत का दौरा, पाकिस्‍तान से की तौबायह भी पढ़ें- 14 साल में तीन बार अमेरिकी राष्‍ट्रपतियों ने किया भारत का दौरा, पाकिस्‍तान से की तौबा

जुकरबर्ग का दिया हवाला

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने जो ट्वीट किया था उसमें लिखा था, 'महान सम्‍मान, मुझे लगता है। मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कहा है कि डोनाल्‍ड ट्रंप नंबर 1 हैं और नंबर पर दो पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।' सात जनवरी 2020 को फेसबुक के फांउडर मार्क जुकरबर्ग के साथ मुलाकात की थी। इस डिनर मीटिंग के बाद ट्रंप ने यह दावा किया था कि जुकरबर्ग ने उन्‍हें बताया है कि वह फेसबुक पर फॉलोअर्स की संख्‍या के मामले में नंबर वन हैं। ट्रंप ने कहा बताया था, 'जुकरबर्ग ने मुझसे कहा कि मैं आपको इतने सारे लोगों के सामने बधाई देना चाहता हूं। मैं आपको फेसबुक पर नंबर वन होने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।' बिजनेस इंसाइडर ने अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि यह अभी तक साफ नहीं है कि नंबर वन होने से ट्रंप का क्‍या मतलब था मगर फॉलोअर्स के लिहाज से राष्‍ट्रपति सोशल मीडिया पर कहीं नहीं ठहरते हैं। वहीं, जुकरबर्ग ने इस मीटिंग में राष्‍ट्रपति के साथ उनकी क्‍या बात हुई थी, इस बारे में जानकारी देने से साफ इनकार कर दिया था।

    Donald Trump claimed he his 1st on Facebook, PM Narendra Modi in 2nd, Gone all wrong| वनइंडिया हिंदी
    साल 2009 में बने दोनों नेताओं के पेज

    साल 2009 में बने दोनों नेताओं के पेज

    डोनाल्‍ड ट्रंप के दावे क्‍या वाकई सही है, यह बात इन आंकड़ों को देखने पर साफ हो जाती है। डोनाल्‍ड ट्रंप ने फेसबुक पर अपना पेज आठ अप्रैल 2009 को बनाया था यानी उस समय फेसबुक को आए हुए कुछ ही साल हुए थे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पेज फेसबुक पर पांच मई 2009 को बना था। दोनों के पेज क्रिएशन में एक माह से भी कम का समय था। ट्रंप के पेज पर फॉलोअर्स लगभग 27 मिलियन हैं। अगर लाइक्‍स की बात करें तो यह संख्‍या करीब 26 मिलियन बैठती है। पीएम मोदी के फॉलोअर्स लगभग 44 मिलियन हैं और पेज पर लाइक्‍स करीब 44 मिलियन हैं। साफ है कि कहीं न कहीं ट्रंप के दावे गलत हैं। लगता है कि ट्रंप, ट्विटर की बात कर रहे थे जहां पर उनके फॉलोअर्स की संख्या पीएम मोदी के फॉलोअर्स से कहीं आगे है। ट्रंप को करीब 73 मिलियन लोग ट्विटर पर फॉलो करते हैं तो वहीं पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्‍या करीब 53 मिलियन है।

    क्‍या कहते हैं फेसबुक के आंकड़ें

    क्‍या कहते हैं फेसबुक के आंकड़ें

    सोशल बेकर्स की एक रिपोर्ट में 11 जनवरी 2020 से 15 फरवरी 2020 तक के आंकड़ें फेसबुक पर दोनों नेताओं की स्थिति बयां करते हैं। ट्रंप ने जहां हर हफ्ते 525 पोस्‍ट्स फेसबुक पर कीं तो पीएम मोदी ने सिर्फ 26 ही पोस्‍ट्स की। अगर ऑडियंस इंगेजमेंट की बात करें तो ट्रंप की हर पोस्‍ट पर इंगेजमेंट 1000 फैंस का रहा तो पीएम मोदी के हिस्‍से यह आंकड़ा 50 तक भी नहीं आ सका। ट्रंप का सबसे सफल कंटेंट एनबीए प्‍लेयर कोबे ब्रायंट पर लिखी एक पोस्‍ट थी। इस पोस्‍ट पर कुल इंटरैक्‍शन 873544 रहा। 813026 लोगों ने इस पर रिएक्‍शंस दिए तो 19648 लोगों ने कमेंट किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे सफल पोस्‍ट 24 जनवरी 2020 की थी जो गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से सम्‍मानित होने वाले बच्‍चों के बारे में थी। इस पोस्‍ट पर 526 816 लोगों का इंटरैक्‍शन शामिल था। 483811 लोगों ने रिएक्‍शंस दिए तो 9,623 लोगों ने कमेंट किए। इसे 33,382 बार शेयर किया गया था।

    ओबामा के आगे नहीं टिकते दोनों नेता

    ओबामा के आगे नहीं टिकते दोनों नेता

    टिव्‍प्‍लोमैसी 2019 की रैंकिंग के मुताबिक पीएम मोदी दुनिया के पहले ऐसे वर्ल्‍ड लीडर हैं जिन्‍हें सबसे ज्‍यादा यानी 44 मिलियन लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। 26 मिलियन फॉलोअर्स के साथ ट्रंप इस आंकड़ें के आसपास भी नहीं हैं। लेकिन पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा राजनेताओं को सबसे पीछे छोड़ देते हैं। ओबामा जो अब कार्यकाल में नहीं हैं उन्‍हें करीब 55 मिलियन लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। ये तीनों ही शख्सियतें फुटबॉल लीजेंड्स लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो से काफी पीछे छूटती नजर आती हैं। रोनाल्‍डो फॉलोअर्स के लिहाज से फेसबुक के बादशाह हैं और उन्‍हें 122.5 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। रोनाल्‍डो को 90 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। पॉप सिंगर शकीरा को 100 मिलियन लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

    English summary
    Donald Trump is wrong when says he is number 1 on Facebook and PM Modi is 2nd.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X