• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के मामलों में गिरावट के पीछे एक्सपर्ट ने जताई ये बड़ी आशंका

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 जनवरी। भारत में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. यह खबर आपके और हमारे लिए बेहद खुशी की हो सकती है है, लेकिन विशेषज्ञों ने इस खबर पर चिंता व्यक्त की है। विशेषज्ञों ने कहा कि हमें कोरोना के मामलों में कमी पर फिलहाल खुश होने की जरूरत नहीं क्योंकि कोरोना की टेस्टिंग में कमी इसका कारण हो सकता है। इसके अलावा कई लोग घर पर ही कोरोना टेस्ट कर रहे हैं, जिसकी वजह से सही आंकड़े सामने नहीं आ रहे हैं।

coronavirus

दिल्ली-मुंबई में तेजी से घट रहे कोरोना के मामले
बता दें कि पिछले कुछ दिनों में मुंबई और दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से घटे हैं। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 3.06 लाख केस सामने आए हैं, जबकि रविवार को यह आंकड़ा 3.33 लाख था, जो कि कोरोना के मामलों में भारी कमी को दर्शाता है। दिल्ली के फोर्टिस CDOC अस्पताल के चेयरमैंन अनूप मिश्रा ने कहा कि कोरोना की टेस्टिंग में कमी इसका प्रमुख कारण हो सकता है, इसके अलावा लोग घर पर ही कोरोना टेस्ट कर रहे हैं, जिसकी वजह से संक्रमित लोगों का सही आंकड़ा सामने नहीं आ पा रहा है। सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 5,760 नए केस सामने आए जबकि इससे 30 लोगों की मौत हो गई। बात अगर एक दिन पहले की करें तो रविवार दो राजधानी में कोरोना के 9,197 केस सामने आए थे जबकि मौतों का आंकड़ा 34 था।

यह भी पढ़ें: आज जारी नहीं होगा सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट, सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज को बोर्ड ने बताया फर्जी

कोरोना के मामलों में कमी बताना अभी जल्दबाजी होगी
इसके अलावा दिल्ली में संक्रमण की दर घटकर 11.79% रह गई है। 13 जनवरी को दिल्ली में कोरोना के सर्वाधिक 28,867 दैनिक मामले सामने आए थे। इसी तरह मुंबई में भी कोरोना के मामलों में भारी कमी दर्ज की गई है। वरिष्ठ महामारी विज्ञानी गिरिधर बाबू ने कहा कि टेस्टिंग के मानदंड में बदलाव के कारण कोरोना के मामलों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि भारत के विभिन्न हिस्सों में फैल रहे कोरोना के प्रकार को जानने के लिए हमें आईसीएमआर समर्थित Omisure (एक घरेलू RT-PCR टेस्ट किट जो Omicron प्रकार का पता लगा सकती है) का उपोग करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना के मामलों में कमी आ रही है, यह कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि दिल्ली और मुंबई में कोरोना पीक पर पहुंच गया है। मैक्स हेल्थकेयर के समूह चिकित्सा निदेशक संदीप बुद्धिराजा ने कहा कि पिछले चार-पांच दिन से दिल्ली में कोरोना के केसों में भारी कमी देखने को मिली है। वहीं फोर्टिस अस्पताल के डॉ. मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केसों में कमी शुरू हो चुकी है।

Comments
English summary
dip in Covid cases could be due to fewer tests, less reporting- experts
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion