• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

माराडोना ने गरीबी में छोड़ी दुनिया, अकाउंट में बची थी बस थोड़ी सी रकम, वकील ने दी जानकारी

|

नई दिल्ली। पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना (Diego Maradona) की नागरिकता भले अर्जेंटीनी रही हो लेकिन पूरी दुनिया के फुटबॉल फैन उन्हें अपना मानते रहे। फुटबॉल ने माराडोना को जो शोहरत और प्यार दिलाया वह किसी-किसी खिलाड़ी को ही नसीब होता है। यही वजह है कि फुटबॉल के इस दिग्गज ने जब दुनिया से विदा ली तो पूरी दुनिया में उनके प्रशंसक रो पड़े। लेकिन अब माराडोना के प्रशंसकों के लिए एक और दुखद खबर आई है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने बेहद ही गरीबी में दुनिया को अलविदा कहा। मौत के बाद माराडोना के अकाउंट में बस कुछ ही यूरो बचे थे। माराडोना के वकील ने ये जानकारी दी है।

अकाउंट में थे बस कुछ हजार पॉउंड

अकाउंट में थे बस कुछ हजार पॉउंड

डेली मेल की खबर के मुताबिक माराडोना के वकील ने बताया कि मौत के वक्त दिग्गज खिलाड़ी के अकाउंट में महज 75000 पाउंड ही बचे थे। माराडोना ने अपनी विशाल दौलत का बड़ा हिस्सा अपनी विलासितापूर्ण जीवन शैली के चलते बरबाद कर लिया था। इसमें काफी रकम ऐसी भी थी जिसे माराडोना की उदारता का फायदा उठाते हुए कुछ लोगों ने हथिया लिया।

रिपोर्ट के मुताबिक फुटबॉल की दुनिया का महान खिलाड़ी कहा जाने वाला अर्जेंटीनी दिग्गज के पास कई सारे अनुंबध थे। इनमें पूमा जैसे बड़े ब्रांड से मिलने वाली रकम के साथ ही बेलारूस के एक क्लब के मानद अध्यक्ष बनने के बदले में सालाना मिलने वाली 15 मिलियन पाउंड (लगभग 147 करोड़ रुपये) शामिल हैं। इसके साथ ही वह मध्य पूर्व के देशों में कोचिंग भी दिया करते थे।

माराडोना को उनके करीबियों ने ही ठगा

माराडोना को उनके करीबियों ने ही ठगा

माराडोना के बेहद करीबी लोगों में एक रहे अर्जेंटीनी पत्रकार लुइस वेंटूरा ने एक टीवी प्रोग्राम में कहा था कि माराडोना के बैंक अकाउंट में कुछ भी नहीं बचा था और वे गरीबी में मरे। उन्होंने कहा कि माराडोना के हाथों में संपत्ति नहीं टिकी। लोगों ने उसे छला और उसकी जेब खाली करते रहे। लोग उससे मांगते रहे और वह उन्हें देता रहा।

इटली में टैक्स मामले में माराडोना के वकील रहे एंजेलो पिसानी ने दावा किया कि आखिर में माराडोना के पास बस कुछ ही रकम बची थी। माराडोना ने जरूरतों से परे अपना जीवन जिया और लोगों से बहुत ही उदार रहा। उन्होंने आगे कहा कि अगर आप जानना चाहते हैं कि उसका पैसा कहां गया तो उन लोगों से पूछिए जो उसके आसपास रहे और उसका इस्तेमाल किया। उसकी पॉकेट में कभी भी 100 पॉउंड से ज्यादा नहीं रहा।

नकदी तो नहीं लेकिन अरबों की संपत्ति हो सकती है

नकदी तो नहीं लेकिन अरबों की संपत्ति हो सकती है

जानकारी के मुताबिक माराडोना के ऊपर 33 मिलियन पॉउंड की रकम टैक्स के रूप में अदा करनी थी। हालांकि माराडोना के पास नकद रकम भले ही बहुत कम रही हो लेकिन उनकी संपत्तियों की कीमत काफी हो सकती है। माराडोना की विरासत के लिए परिवार में कानूनी लड़ाई चल रही है जिसके बाद उनकी संपत्ति की असली जानकारी सामने आ सकेगी।

माराडोना की संपत्ति में जेवरात, जमीन, काफी महंगी प्रॉपर्टीज जिनमें राजधानी ब्यूनस आयर्स के केंद्र में एक पूरी बिल्डिंग, कई सारे अपार्टमेंट्स, BMW, ऑडी और रॉल्स रॉयस जैसी महंगी कारें शामिल हैं। इसके अलावा माराडोना ने क्यूबा और इटली में निवेश, चीन में फुटबॉल स्कूल के साथ ही तस्वीरों को लेकर करार भी कर रखा था जो उनकी मौत के बाद भी जारी रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक अर्जेंटीना में उनकी संपत्ति की कीमत 150 मिलियन पाउंड (14.76 अरब रुपये) हो सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
diego maradona left only few money in his bank account
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X