• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्‍लेन में फोटो और वीडियो बनाने की इजाजत तो मिली लेकिन शर्तों के साथ, जानिए क्‍या

|

नई दिल्‍ली। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने रविवार को अपने एक फैसले पर यूटर्न लेते हुए कहा कि सभी यात्री एयरपोर्ट और फ्लाइट के अंदर फोटो खींच सकते हैं। बशर्ते इससे विमान की सुरक्षा और व्यवस्थान को कोई नुकसान न पहुंचे। DGCA ने अपने नए निर्देश में कहा कि "शेड्यूल फ्लाइट्स में उड़ान भरते और उतरत समय बोनाफाइड यात्री (फ्लाइट में रहते समय) विमान के अंदर से वीडियो फोटोग्राफी कर सकते हैं।"

flight

नए आदेश के अनुसार प्लेन में सेल्फी ली जा सकती है। कोई यात्रा फोटो खींच सकता है और वीडियो बना सकता है। वह फ्लाइट के दौरान, टेक ऑफ के समय या लैंडिंग के वक्त फोटो ले सकता है। हालांकि, उसे ऐसे किसी भी इक्विपमेंट को इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है जो रिकॉर्डिंग करता है। ऐसा कोई डिवाइस इस्तेमाल नहीं कर सकते, जिससे भीड़-भाड़ हो, लोगों की सुरक्षा को खतरा हो या फ्लाइट खतरे में पड़ जाए।

उल्‍लेखनीय है कि डीजीसीए को इंडिगो की बुधवार की चंडीगढ़-मुंबई की एक उड़ान में सुरक्षा और सामाजिक दूरी संबंधी प्रोटोकॉल के कथित उल्लंघन का पता चला था जिसमें अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी यात्रा की थी। इसके बाद डीजीसीए ने शुक्रवार को इंडिगो से 'उचित कार्रवाई' करने को कहा था। बुधवार को विमान के भीतर के घटनाक्रम के एक वीडियो के अनुसार संवाददाता और कैमरामैन रनौत की प्रतिक्रिया लेने के लिए आपस में धक्कामुक्की करते और भीड़ लगाते देखे गये। डीजीसीए ने शनिवार को अपने आदेश में कहा, ''फैसला किया गया है कि अब से यदि किसी पूर्व निर्धारित यात्री विमान में इस तरह का कोई उल्लंघन (फोटोग्राफी) होता है तो उस मार्ग पर उड़ान को अगले दिन से दो सप्ताह की अवधि के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।''

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारी को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ CBI ने किया गिरफ्तार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
DGCA 'clarifies' passengers can take photos and videos inside flights but can't use any recording equipment that creates chaos.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X