• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र और केजरीवाल की लड़ाई में कूदे डेरेक ओब्रायन बोले-टीएमसी सांसद दिल्‍ली उड़कर आ रहे

|

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार के विरोध के बावजूद लोकसभा में द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल, 2021 पास हो चुका है। इस बिल का विरोध तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने भी किया था। वहीं अब इस बिल को लेकर टीएमसी नेता डेरेक ओब्रायन ने का कहा है कि उनकी पार्टी के सांसद दिल्‍ली उड़कर दिल्‍ली आ रहे हैं ताकि दिल्‍ली से संबंधित मामलों में केंद्र सरकार को अधिक अधिकार प्रदान करने वाले इस बिल को संसद में पास होने से रोका जा सके।

    NCT Bill Delhi : Sanjay Singh बोले- सभी राजनीतिक दल इस विधेयक का करें विरोध | वनइंडिया हिंदी

    Derek OBrien

    बता दें द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल, 2021 चूंकि लोकसभा में पास हो चुका हैं और अब बस राज्‍यसभा में पारित होना बाकी है। ओब्रायन के इस बयान से साफ है कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए इस बिल का उनके सासंद राज्यसभा में विरोध करेंगे।

    एलजी को और शक्तिशाली बनाने वाले इस विधेयक के पास होने से केजरीवाल सरकार को लगा झटका

    ध्‍यान रहें द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (अमेंडमेंट) बिल के लोकसभा में पास होने से दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका लगा है। इस कानून से दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल एलजी जो कि दिल्‍ली में केंद्र का प्रतिनिधित्‍व करते हैं उनको दिल्‍ली में निर्वाचित सरकार की तुलना में अधिक अधिकार मिल जाएंगे। सीधे तौर पर कहें तो दिल्‍ली में एलजी को बॉस की शक्तियां मिल जाएगी। इस बिल को अगर राज्‍यसभा में मंजूरी मिल जाती है तो दिल्‍ली सरकार को हर काम के लिए उपराज्‍यपाल की सलाह लेनी होगी। कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राज्यसभा में कहा कि ये बिल को लाने का उद्देश्‍य दिल्‍ली में निर्वाचित सरकार का अधिकार छीनना है।

    राज्यसभा सभापति को इस संबंध में ओब्रायन ने लिखा पत्र

    गौरतलब है सांसद डेरेक ओब्रायन ने राज्‍यसभा के सभापति एम वैंकैया नायडू को इसके संबंध में एक लेटर भी लिखा गया है और उनसे आग्रह किया गया है कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा चुनाव खत्‍म होने तक इस बिल पर चर्चा नहीं करवाई जाए।

    "ये बिल लोकतंत्र के सीने में प्रहार है"

    ओब्रायन ने इस बिल के संबंध में ट्वीट किया है और इस बिल को 'लोकतंत्र, संविधान और संसद के सीने में चाकू' बताया है। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा 5 राज्यों में चुनाव होने में केवल 2 दिन शेष हैं। इसके बावजूद टीएमसी के राज्यसभा सांसद दिल्‍ली उड़कर आ रहे हैं, इस बिल ने दिल्‍ली की निर्वाचित सरकार के अधिकार छीने हैं,ये लोकतंत्र, संविधान और संसद के सीने में एक चाकू भोकने जैसा है। उन्‍होंने बंगाल चुनाव में गृहमंत्री अमित शाह के चुनाव प्रचार पर तंज कसते हुए कहा कि ये क्रूर विडंबना है।

    केजरीवाल सरकार को झटका, लोकसभा में पास हुआ दिल्ली सरकार संशोधन विधेयक, LG होंगे और शक्तिशालीकेजरीवाल सरकार को झटका, लोकसभा में पास हुआ दिल्ली सरकार संशोधन विधेयक, LG होंगे और शक्तिशाली

    https://hindi.oneindia.com/photos/kourtney-kardashian-latest-hot-pictures-oi60332.html

    English summary
    Derek O'Brien said TMC RS MPs airdash to Delhi to stop bulldozing of GNCT Bill that disempowers an elected Delhi govt.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X