• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

औरतों को अकेले हज भेजने के मंत्रालय के दावे पर उलेमा ने उठाए सवाल

By Rizwan
|

सहारनपुर। केंद्रीय हज मंत्रालय ने दावा किया है कि इस वर्ष पहली बार तेरह सौ महिलाएं महरम (जिनसे खून का रिश्ता हो) के बगैर हज यात्रा करेंगी। इतना ही नहीं इन महिलाओं को हज मंत्रालय द्वारा लॉटरी सिस्टम से भी अलग रखा गया है। इस दावे पर देवबंदी उलेमा ने सवाल उठाते हुए पूछा है कि केंद्रीय हज मंत्रालय पहले यह बताए कि इन महिलाओं को ग्रुप बनाकर भेजा जाएगा या फिर अकेले।

deoband ulema women travel alone for haj to Saudi Arabia

मुम्बई में आयोजित हुए एक हज प्रशिक्षण शिविर में केंद्रीय हज मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दावा किया है कि हिंदुस्तान से पहली बार लॉटरी सिस्टम में छूट देकर 1308 मुस्लिम महिलाओं को बिना महरम के हज यात्रा के लिए भेजा रहा है। फतवा ऑन मोबाइल सर्विस के चेयरमैन मुफ्ती अरशद फारुकी ने सरकार की घोषणा पर सवाल उठाते हुए पूछा है कि क्या इन महिलाओं को समूह बनाकर हज पर भेजा जाएगा या अकेले। क्योंकि ऐसी औरतें जिनका कोई महरम साथ न हो उन्हें समूह में शामिल होकर हज यात्रा पर जाने की इस्लाम में कोई मनाही नहीं है। जबकि इस्लाम अकेले किसी महिला को हज पर जाने की इजाजत नहीं देता है।

तंजीम उलेमा-ए-हिंद के प्रदेशाध्यक्ष मौलाना नदीमुल वाजदी ने कहा है कि सरकार दावा कर रही है कि हज के सफर का टिकट कम कर दिया गया है। जबकि सच यह है कि आम दिनों के मुकाबिल हज यात्रियों से टिकट के नाम पर दोगुनी रकम वसूली जाती है। उन्होंने सरकार द्वारा हवाई यात्रा के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टेंडर न किये जाने पर भी सवाल उठाए और मांग की कि सरकार मुसलमानों को उनकी सबसे पवित्र यात्रा पर भेजने के लिए ऐसे बंदोबस्त करे जिससे यह यात्रा सहुलत के साथ कम से कम कीमत में पूरी हो सके। ताकि वह लोग भी हज पर जाने की हिम्मत जुटा पाएं जिनके पास अधिक रुपये नहीं हैं।

English summary
deoband ulema women travel alone for haj to Saudi Arabia
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X