• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद पर फेसबुक पोस्ट शेयर करने पर दिल्ली विवि के एसोसिएट प्रोफेसर को किया गया अरेस्‍ट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 मई: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर पाए गए एक 'शिवलिंग' के दावों का जिक्र करते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट करने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के एक एसोसिएट प्रोफेसर को कल रात गिरफ्तार किया गया।

gyanvapi
    DU Professor Arrest: Dr. Ratan Lal की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में AISA का हल्लाबोल | वनइंडिया हिंदी

    पुलिस ने कहा कि हिंदू कॉलेज के साथ काम करने वाले रतन लाल को उत्तरी दिल्ली के साइबर पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत गिरफ्तार किया था।

    पुलिस ने कहा कि हिंदू कॉलेज से एसोसिएट रतन लाल को उत्तरी दिल्ली के साइबर पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत गिरफ्तार किया था। सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना) और 295A (किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म का अपमान करने के लिए जानबूझकर कार्य करना)संबंधी धाराओं के तहत अरेस्‍ट किया गया है।

    दिल्ली के एक वकील की पुलिस शिकायत के बाद मंगलवार रात श्री लाल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। अपनी शिकायत में, अधिवक्ता विनीत जिंदल ने कहा कि लाल ने हाल ही में "शिवलिंग पर अपमानजनक, भड़काऊ और भड़काऊ ट्वीट" साझा किया था।

    शिकायत में कहा गया प्रोफेसर लाल द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर दिया गया बयान "उकसाने वाला और भड़काने वाला" है। वकील ने अपनी शिकायत में कहा कि यह मुद्दा प्रकृति में बहुत संवेदनशील है और अदालत के समक्ष लंबित है।

    अपने पद का बचाव करते हुए प्रोफेसर लाल ने पहले कहा था, "भारत में, यदि आप कुछ भी बोलते हैं, तो किसी न किसी की भावना आहत होगी। इसलिए यह कोई नई बात नहीं है। मैं एक इतिहासकार हूं और मैंने कई टिप्पणियां की हैं। जैसा कि मैंने उन्हें लिखा था। , मैंने अपनी पोस्ट में बहुत सुरक्षित भाषा का इस्तेमाल किया है और अब भी मैं अपना बचाव करूंगा।"

    मुंबई की अदालत ने 'शादी का वादा कर बलात्‍कार' के आरोपी को ये कहते हुए किया बरीमुंबई की अदालत ने 'शादी का वादा कर बलात्‍कार' के आरोपी को ये कहते हुए किया बरी

    Comments
    English summary
    Delhi University associate professor arrested for sharing Facebook post on Gyanvapi Masjid in Varanasi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X