• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डेंगू के खिलाफ दिल्ली की जंग जारी, CM केजरीवाल ने दुकानदारों से मांगा सहयोग

|

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान के सातवें सप्ताह दिल्ली में दुकानदारों को अपनी दुकानों के आसपास मच्छरों के पनपने से रोकने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने सभी दुकानदारों से अपील की है कि वे हर रविवार को सुबह 10 बजे अपने कीमती समय में से केवल 10 मिनट निकाल कर अपनी दुकानों और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करें और डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए जमा साफ को बदल दें या सूखा दें। सीएम अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली के सभी दुकानदारों को '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

Delhi scramble against dengue continues under 10 week 10 pm 10 minute campaign CM Kejriwal will support shopkeepers

सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हमें डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकना होगा और डेंगू से अपने परिवार और पूरी दिल्ली की रक्षा करनी होगी। आसपास के बाजार क्षेत्रों और अपनी दुकानों का निरीक्षण करने से दुकानदारों के साथ-साथ उनके ग्राहक भी डेंगू से सुरक्षित रहेंगे। बीते सप्ताह, सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था, 'डेंगू के खिलाफ महाअभियान का आज छठां रविवार है और इस बार मेरा परिवार भी इस अभियान में शामिल हुआ। हमने अपने घर की जांच की और जमा साफ पानी को बदल दिया। आप भी अपने परिवार को इस मुहिम में शामिल करें। हमें '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार' अभियान के तहत साथ मिलकर डेंगू को हराना है।'

डेंगू हेल्पलाइन नंबर

इस वर्ष, दिल्ली सरकार ने डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन - 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन - 8595920530 शुरू की है।

डेंगू के खिलाफ CM केजरीवाल ने फिर शुरू किया '10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट' अभियान

डेंगू को पनपने से रोकने के लिए क्या करें

  • प्रत्येक रविवार को '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान के तहत यह जरूर करें।
  • घर में एकत्रित स्वच्छ जमा (स्थिर) पानी को बदलें।
  • डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली कर देना चाहिए और बदलना चाहिए।
  • जमा हुए पानी में तेलध्पेट्रोल डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए।
  • पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंक कर रखें।
  • दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को अभियान के संबंध में फोन करें। सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi scramble against dengue continues under 10 week 10 pm 10 minute campaign CM Kejriwal will support shopkeepers
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X