• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में बलात्कार के 98% मामलों में पीड़िता के रिश्तेदार और परिचित थे आरोपी

|

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को एक संसदीय समिति को राजधानी में हो रही रेप घटनाओं को लेकर एक बेहद ही चौंकाने वाली रिपोर्ट सौंपी है। दिल्ली पुलिस की इस रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में रेप के 98 फीसदी मामलों में पीड़िता आरोपियों की नजदीकी रिश्तेदार या उनकी परिचित थीं। कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली गृह मामलों की स्थायी समिति के सामने दिल्ली पुलिस ने यह जानकारी दी है।

delhi police says 98 percent rape victims in Delhi close relatives, acquaintance of accused

दिल्ली पुलिस, गृह मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति की बैठक में बताया कि, दिल्ली में रेप के कुल मामलों में 44 फीसदी में आरोपी पीड़िता के परिवार के सदस्य या पारिवारिक मित्र थे, 13 फीसदी मामलों में आरोपी रिश्तेदार और 12 फीसदी पड़ोसी थे। दिल्ली पुलिस ने बताया कि, 26 फीसदी मामलों में आरोपी किसी ने किसी तरह पीड़िता को पहले से जानते थे और 3 फीसदी मामलों में आरोपी या तो नियोक्ता थे या फिर सहकर्मी थे। सिर्फ दो फीसदी मामलों में आरोपी अनजान व्यक्ति पाए गए।

सूत्रों ने बताया कि समिति की बैठक में सदस्यों ने सुझाव दिया कि महिलाओं को लेकर संवेदनशीलता बढ़ाने और जागरुकता बढ़ाने की जरूरत है। बैठक में शामिल होने वालों में केंद्रीय गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव, दिल्ली पुलिस के आयुक्त एस एन श्रीवास्तव और विशेष पुलिस आयुक्त नुजहत हसन शामिल थे।

इससे पहले संसद की गृह मामलों की संसदीय समिति के सामने गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि एनसीआरबी के डाटा के मुताबिक महिलाओं के खिलाफ अपराध साल 2019 में पिछले साल के मुकाबले 7.3 प्रतिशत बढ़े हैं। इसका बड़ा कारण है कि लोगों खासतौर से महिलाओं में जागरुकता आई है। पुलिस के पास एफआईआर दर्ज करवाने की प्रक्रिया आसान हो गई है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कैंपस में बीफ बैन, स्टूडेंट यूनियन ने दो तिहाई बहुमत से समर्थन में किया वोट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi police says 98 percent rape victims in Delhi close relatives, acquaintance of accused
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X