• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Delhi-NCR Pollution: जहरीली हो गई है दिल्ली की हवा लेकिन गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर

|

नई दिल्ली। इस वक्त देश का दिल प्रदूषण की चपेट में हैं, यहां धुंध इस कदर हावी है कि लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है, चारों ओर कोहरे सा माहौल है, ये हाल केवल दिल्ली का ही नहीं बल्कि इसके सटे शहरों का भी है, पूरे एनसीआर पर बुधवार स्मॉग की घनी चादर छाई रही, गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर दर्ज किया गया, बुधवार को यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 478 दर्ज किया गया, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने लोगों को दिल्ली में सुबह की वॉक बंद करने के सलाह दी है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (सफर)

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (सफर)

हालांकि सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर पश्चिम से दिल्ली पहुंच रही हवाओं से इस सीजन में पहली बार दिल्ली के प्रदूषण में 35 प्रतिशत योगदान पराली के धुएं का है लेकिन दिल्ली की हवा पहले से सुधरी है, बुधवार सुबह दिल्ली के मंदिर मार्ग में एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) जहां 304 रहा, वहीं अरविंदो मार्ग पर यह आकंड़ा 309 तक पहुंच गया है।

यह पढ़ें:RunForUnity: बोले अमित शाह- 370 और 35A देश में आतंकवाद की एंट्री का गेटवे बनी हुई थीयह पढ़ें:RunForUnity: बोले अमित शाह- 370 और 35A देश में आतंकवाद की एंट्री का गेटवे बनी हुई थी

पंजाब और हरियाणा

पंजाब और हरियाणा

राजधानी में बढ़ रहे दम घोंटू प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह पंजाब और हरियाणा के आसपास के राज्यों में जलाई जाने वाली पराली है, हालांकि पराली जलाने पर रोक लगी हुई है और अक्टूबर में इसके जलाने में कमी आई है लेकिन इसके बावजूद दिल्ली में प्रदूषण की खास वजह ये ही है, इस बात की पुष्टि नासा ने भी की है।

नासा ने जारी की तस्वीर

नासा ने जारी की तस्वीर

दरअसल नासा ने एक दिन पहले ही दिल्ली से लगे कुछ राज्यों की सेटेलाइट फोटो जारी की थी, इन फोटो में 'लाल बिंदुओं' से खेतों में पड़े पराली में लगाई गई आग को दर्शाया गया है, नासा के मुताबिक बीते कुछ दिनों में पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में फिर से इजाफा हुआ और यही वजह है कि दिल्ली और आसपास के राज्यों में प्रदूषण का स्तर पहले से और खराब हो गया है और इसे रोका नहीं गया तो आने वालों दिनों में स्थिति और भी भयावह ही होगी।

यह पढ़ें: IMD: लक्षद्वीप में रेड अलर्ट, केरल में स्कूल-कॉलेज बंद यह पढ़ें: IMD: लक्षद्वीप में रेड अलर्ट, केरल में स्कूल-कॉलेज बंद

English summary
Delhi-NCR Pollution levels Very critical, The air quality in Ghaziabad dropped to the season’s worst on Tuesday, making it the country’s most polluted city. One of its most polluted areas was Loni.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X