• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Delhi Metro: 169 दिन बाद आज से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, सफर से पहले जरूर जान लें नए नियम

|

नई दिल्ली। Delhi Metro, 5 महीनों तक बंद रहने के बाद सोमवार से दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरु होने जा रहे हैं। हालांकि आज से शुरु हो रहे मेट्रो ट्रेनों( Metro Train) का सफर पूरी तरह से बदल जाएगा। दिल्ली मेट्रो( Delhi Metro Unlock 4 Guidelines) की बात करें तो इसे तीन चरणों में शुरु किया जा रहा है। वहीं सरकार ने लोगों से अपील की है कि आवश्यकता होने की सूरत में ही सेवा का उपयोग करें। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के अधिकारियों ने मेट्रो ट्रेनों के परिचालन की तैयारियां पूरी तर ली है।आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो के अलावा लखनऊ मेट्रो, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद मेट्रो का परिचालन भी आज से शुरु हो गया है। वहीं कोलकाता मेट्रो का परिचालन कल से शुरु होगा, जबकि मुंबई को मेट्रो ट्रेनों के पिराचलन के लिए अभी इंतजार करना होगा। मेट्रो में सफर से पहले जान लीजिए जरूरी नियम

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: फ्री LPG गैंस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका, जानिए कैसे करें अप्लाई

    Unlock 4: सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच 169 दिन बाद पटरी पर ऐसे दौड़ी Delhi Metro | वनइंडिया हिंदी
    खुलेंगे कौन-कौन से मेट्रो स्टेशन

    खुलेंगे कौन-कौन से मेट्रो स्टेशन

    सोमवार से दिल्ली मेट्रो( Delhi Metro) का परिचालन शुरु होने जा रहा है। DMRC ने कहा है कि इस दौरान कंटेनमेंट जोन में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे। इतना ही नहीं DMRC के अधिकारियों ने पहले भी आगाह किया था कि यदि यात्री सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कुछ स्टेशनों पर ट्रेनों को नहीं रोका जा सकता है। दिल्ली मेट्रो को तीन चरणों में शुरु किया जा रहा है। जिसके पहले चरण में 7 सितंबर को दिल्ली मेट्रो की येलो ( Yellow Line) को खोला जाएगा, जिसमें समयपुर बादली को गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर के बीच मेट्रो दौड़ेगी। वहीं रकैपिड मेचट्रो( Rapid Metro) आज से दौड़ेगी। इस रूट पर कुल 37 स्टेशन हैं

    मेट्रो ट्रेनों की टाइमिंग

    मेट्रो ट्रेनों की टाइमिंग

    DMRC के मुताबिक 7 सितंबर से शुरु होने वाली दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें सुबह 7 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक और शाम में 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेंगी। वहीं दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए जारी किए गए गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। मेट्रो में सफर करने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड सैनिटाइजेशन जरूरी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा।

     इन बातों का रखना होगा ख्याल

    इन बातों का रखना होगा ख्याल

    डीएमआरसी ने लोगों को गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने की अपील की है। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए यात्रा करने की अपील की गई है। वहीं यात्रियों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए DMRC ने मेट्रो स्टेशनों के केवल एक या दो एंट्री और एग्जिट गेट ही खोलने का फैसला किया है। लोगों को www.delhimetrorail.com पर जाकर रेलवे स्टेशनों के खोले जाने वाले गेटों के नंबर और यात्रा के लिए जरूरी नियमों के बारे में जानने की बात कही है। वहीं मेट्रों के रेगुलर फ्रंटलाइन स्टाफ लोगों को मेट्रो परिसर में घुसने और यात्रा के नए नियम समझाएंगे। वहीं सफर में 1000 नए स्टाफ की तैनाती की गई है, ताकि गाइडलाइंस का पालन करवाया जा सके।

     20 फीसदी घटाई यात्रियों की संख्या

    20 फीसदी घटाई यात्रियों की संख्या

    दिल्ली मेट्रो ने गाइडलाइंस का पालन करवाने के लिए सफर में यात्रियों की संख्या को 20 फीसदी कम कर दिया है। किसी भी स्टेशन पर लिफ्ट में एक बार में अधिकतम तीन यात्रियों को जाने की अनुमति मिलेगी। ट्रेनों के स्टॉपेज का टाइम बढ़ा दिया गया है, ताकि लोग बिना धक्का मुक्की से आराम से निकल सके। अब हर स्टॉपेज पर मेट्रो 20-25 सेकंड रुकेगी। वहीं इंटरचेंज सुविधा की अवधि को बढ़ाकर 55-60 सेकंड किया जायेगा। मेट्रो के अंदर यात्रियों को 1 सीट छोड़कर बैठना होगा। वहीं खडे होकर यात्रा करने के दौरान भी दूरी बरकरार रखनी होगी। हर यात्री के लिए मास्क अनिवार्य होगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi Metro: After 169 Days Metro Service resume todays, Must Know about the Guidelines.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X