• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तीस हजारी कोर्ट झड़प मामले में दिल्ली पुलिस के दो अधिकारी सस्पेंड, HC ने दिए जांच के आदेश

|

नई दिल्ली। दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में शनिवार को हुए पुलिस और वकीलों के बीच हिंसक झड़प में उच्च न्यायालय ने बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस के दो अधिकारियों का तत्काल ट्रंसफर करने का ऑर्डर दिया है। शनिवार को पार्किंग को लेकर हुए विवाद में पुलिस के कुछ जवानों ने फायरिंग की जिसमें दो वकील घायल हो गए थे। इससे गुस्साए वकीलों ने कोर्ट परिसर में जमकर हंगामा किया और सरकारी गाड़ियों को आग के हवाले भी कर दिया था। इस हंगामें के बाद दिल्ली के सभी अदालतों में 4 नवंबर को वकीलों ने हड़ताल पर रहने का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रविवार की शाम सेंट स्टीफन अस्पतला पहुंचे, वहां उन्होंने घायल वकीलों से मुलाकात की और उनका हाल पूछा।

delhi high court suspends two Delhi Police officers suspended in Tis Hazari court clash case

दिल्ली हाईकोर्ट ने मामले पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस के दो सीनियर अधिकारियों के ट्रांस्फर का आदेश दिया है वहीं, दिल्ली पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिया है कि वह झड़प के सिलसिले में स्पेशल कमिश्नर संजय सिंह और एडिशनल डीसीपी हरिंदर सिंह का तबादला करें। कोर्ट ने गोलीबारी में घायल हुए तीन वकीलों को 50 हजार रुपये, 15 हजार रुपये और 10 हजार रुपये मुआवजे के रूप में देने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर अमूल्य पटनायक को घायल वकीलों का बयान और एफआईआर की कॉपी अदालत में पेश करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने घायल वकीलों का इलाज सीनियर डॉक्टरों से कराने का आदेश दिया है।

पराली जलने से दिल्ली में प्रदूषण आ रहा है, साथ आएं सभी सरकारें- अरविंद केजरीवाल

झड़प में घायल हुए वकीलों के दिल्ली बार काउंसिल ने भी मुआवजा देने की घोषणा किया है, आईसीयू में भर्ती दो वकीलों के 2-2 लाख रुपये और अन्य घायलों का 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है। वहीं, दिल्ली पुलिस ने शनिवार को हुए विवाद में दोनो पक्षों से मामला दर्ज किया है। पुलिस ने आईपीसी धारा 186, 353, 427 और 307 के तहत एफआईआर दर्ज किया है।

वकीलों से मिलने पहुंचे केजरीवाल

दिल्ली के सीएम केजरीवाल भी आईसीयू में भर्ती वकीलों का हाल जानने सेंट स्टीफन अस्पताल पहुंचे। घायलों से मिलने के बाद केजरीवाल ने कहा, शनिवार को तीस हजारी कोर्ट में हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, गोलीबारी में घायल वकीलों से मिलकर मैंने उनका हाल लिया है। फिलहाल उनकी स्थिति सामान्य है, हादसे में घायल वकीलों का पूरा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी।

दिल्ली उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन हाई कोर्ट द्वारा जारी किए गए निर्देशों का स्वागत किया है। एसोसिएशन ने दिल्ली के सभी वकीलों से अपील की है कि वह तीस हजारी कोर्ट में घायल हुए भाई और बहनों के लिए एक जुट हों। वहीं, कार्यकारी समिति (ईसी) ने सोमवार को काम न करने का फैसला लिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi high court suspends two Delhi Police officers suspended in Tis Hazari court clash case
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X