• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली: मार्च में गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड, जानिए कैसे रहेंगे आने वाले दिन

|

नई दिल्ली। चुभती, जलती गर्मी का मौसम अब आ चुका है, 29 मार्च यानी होने के दिन दिल्ली में तापमान ने पिछले 76 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ अभी से चेतावनी दे दी है कि आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। होली के दिन ही देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिला। बीते सोमवार दिल्ली का तापमान 76 साल बात 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा जबकि मार्च में राजधानी का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि दिल्ली में पहली बार मार्च महीने में सोमवार को पारा 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे अधिक था। वहीं अलगे दिन यानी मंगलवार को धूलभरी हवाओं ने लोगों का काफी परेशान किया।

11 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा 2021 का मार्च

11 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा 2021 का मार्च

दिल्ली में मार्च के महीने में बढ़े तापमान की वजह के बारे में बताते हुए कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले तीन से चार दिनों से हवा की गति कम होने और आसमान साफ होने के चलते कड़ी धूप निकलने को लेकर अधिक तापमान दर्ज किया गया। उन्होंने आगे कहा, दिल्ली के लिए मार्च का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इससे पहले, वर्ष 2010 में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले 11 वर्षों में 2021 का मार्च महीना सबसे अधिक गर्म रहा।

भारी बारिश की आशंका

भारी बारिश की आशंका

भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों तक आंधियों का सिलसिला जारी रहेगा लेकिन पारा चढ़ेगा और अप्रैल के पहले हफ्ते में ही सभी को मई वाली गर्मी झेलनी पड़ेगी। तो वहीं देश के दूसरे राज्यों में भारी बारिश की आशंका है। विभाग ने असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक इन जगहों पर बिजली कड़क सकती है और ओलावृष्टि भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में होली के दिन भीषण गर्मी ने तोड़ा 76 साल पुराना रिकॉर्ड, मार्च में आसमान से बरस रही आग

English summary
Delhi Heat breaks 11-year record in March know how the coming days will be
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X