• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मास्क को समझें कोरोना की वैक्सीन, मरीजों की संख्या हो जाएगी कम: सतेंद्र जैन

|

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पूरे देश में फैल गया है। राजधानी दिल्ली भी इससे बहुत ज्यादा प्रभावित है। कुछ दिन पहले दिल्ली में कोरोना के मामले कम हुए थे, लेकिन अब फिर से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। जिस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने चिंता जताई है। साथ ही लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। उनके मुताबिक लोगों को आने वाले दिनों में और ज्यादा सावधानियां बरतनी होंगी।

Delhi health minister
    Coronavirus India Update: Randeep Guleria ने दी चेतावनी, बोले- जरुरी हो तभी निकलें | वनइंडिया हिंदी

    सतेंद्र जैन ने कहा कि जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक सभी को मास्क को ही वैक्सीन समझना चाहिए। मास्क के अपने आप में बहुत फायदे हैं। उन्होंने कहा कि जब हमने दिल्ली में लॉकडाउन लगाया था, तब भी कोरोना के मामलों में कमी नहीं आई थी। अगर 100 फीसदी लोग मास्क पहन लें तो कोरोना संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अगर सभी ने सावधानियां बरतीं, तो मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़े कम हो जाएंगे।

    उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में दिल्ली का वायु प्रदूषण चिंता का विषय है। मास्क पहनने से कोरोना के साथ-साथ प्रदूषण से भी बचा जा सकता है। साथ ही केंद्र सरकार ने भी पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण को भंग कर एक नई क्षेत्रीय एजेंसी की स्थापना की है, जो प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाएगी। इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने भी ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जो उपयोगकर्ताओं को प्रदूषण मानदंडों के उल्लंघन के बारे में शिकायतें दर्ज करवाने में मदद करेगी।

    देश में एक दिन के भीतर मिले कोरोना के 48648 नए केस, 563 मरीजों की हुई मौत

    35 प्रतिशत बेडों पर मरीज भर्ती

    आपको बता दें कि देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या 8,088,851 के पार पहुंच गई है। जिसमें 594,386 सक्रिय मामले हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या 30952 है, जबकि 6423 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक अभी दिल्ली में 35 प्रतिशत बेडों पर मरीज भर्ती हैं। उनकी सरकार बेड की संख्या बढ़ाना चाहती थी, लेकिन हाईकोर्ट ने मंजूरी नहीं दी। दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों को 80 प्रतिशत बेड कोविड-19 मरीजों के लिए रखने को कहा है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi health minister said Consider face masks like coronavirus vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X