• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली की सभी विधानसभाओं में 26 अक्टूबर से 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' महाअभियान: गोपाल राय

|

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान में भाग लेने और लाल बत्ती होने पर अपने वाहनों को बंद करने की अपील की है। मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 26 अक्टूबर से दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' महा अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान पूरे दिल्ली में प्रमुख चौराहों पर लाल बत्ती होने पर लोगों से अपनी गाड़ी बंद करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इस अभियान में लोगों के हिस्सा लेने पर उन्होंने खुशी जताई।

red light On Gaadi Off, delhi, रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ, दिल्ली, गोपाल राय, प्रदूषण, आप, gopal rai, pollution, aap

गोपाल राय ने तिलक मार्ग स्थित भगवान दास क्राॅसिंग पर 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान में हिस्सा लिया। इस दौरान दिल्ली के सभी विधायक भी उपस्थित रहे और उन्होंने वाहन चालकों को लाल बत्ती होने पर अपनी गाड़ी को बंद करने की अपील की। इस दौरान राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के साथ मिलकर दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू किया है। दिल्ली के अलग-अलग चौराहों पर लोगों को 15 नवंबर तक जागरूक किया जाएगा। दिल्ली में अभियान के तहत रेड लाइट पर गाड़ी का इंजन बंद करते हैं, तो 15 से 20 फीसदी तक वाहन प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए आज दिल्ली के विधायक भी लोगों को जागरूक करके इसमें हिस्सेदारी कर रहे हैं। बाराखंबा रेड लाइट पर कल दिल्ली के सभी पार्षद इस अभियान में शामिल होंगे।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस जन अभियान बनाने के लिए 26 अक्टूबर से दिल्ली की 70 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जाएगा। यह अभियान सुबह 9 बजे से 11 बजे तक चलेगा। सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में लोग वहां की रेड लाइट पर खड़ा होकर वाहन चालकों को जागरूक करेंगे और 26 अक्टूबर से इसे हम पूरी दिल्ली के अंदर एक महा अभियान के रूप में पेश करेंगे, ताकि दिल्ली के लोगों को जागरूक किया जा सके।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण के खिलाफ अभियान चला रही है। पराली जलने से रोकने के लिए बायो डीकंपोजर के घोल के छिड़काव का अभियान चला रही है। दिल्ली के अंदर खेतों में बायो डीकंपोजर घोल का छिड़काव हो रहा है। इसके अलावा, वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ का यह महा अभियान शुरू हुआ है। हमें अच्छा लग रहा है कि दिल्ली के निवासी इसमें जागरूकता के साथ हिस्सेदारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार चौतरफा काम कर रही है। दिल्ली के अंदर का जो प्रदूषण है, उसे हम नियंत्रित करेंगे, लेकिन दिल्ली के बाहर जो पराली जलने की घटनाएं बढ़ रही हैं और उसकी वजह से जो प्रदूषण बढ़ रहा है, उसके लिए हम केंद्र सरकार और राज्यों से भी निवेदन कर रहे हैं कि जिसमें वे लोग सहयोग करें।

ये भी पढ़ें- 'रेड लाइन ON, गाड़ी OFF' कैपेंन की मदद से दिल्ली में प्रदूषण से लड़ेगी आप सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi govt red light On Gaadi Off campaign in all constituencies from 26 october says minister gopal rai
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X