• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में मोबाइल ऐप से ठगी करने वाले विदेशी गिरोह का पर्दाफाश, 40 हजार लोगों को लगाया 5 करोड़ का चूना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बड़े विदेशी ठग गैंग का भंडाफोड़ हुआ है। दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने शनिवार को दो चीनी महिलाओं और एक तिब्बती सहित बारह लोगों को गिरफ्तार किया। इस गिरोह ने फोन में मैलवेयर की मदद से करीब 40 हजार लोगों से 5 करोड़ रुपए ठगे। लोगों को रिटर्न गिफ्ट का लालच देकर यह गिरोह newworld.apk नाम के मोबाइल ऐप से हजारों रुपए का चूना लगाता था। पुलिस को गिरफ्तार किए गए लोगों के बात से 25 लाख रुपए कैश और बैंक अकाउंट में करोड़ों रुपए मिले।

delhi cyber cell exposes gangs cheating 40 thousand people on Malware app

दिल्ली साइबर सेल के डीसीपी अनयेश राय ने बताया कि साइबर सेल ने एक ऑनलाइन मल्टी-लेवल मार्केटिंग कैंपेन इंटरनेशन मैलवेयर गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इन लोगों पर 40 हजार यूजर्स से करीब 5 करोड़ रुपए ठगने का आरोप है। गिरफ्तार आरोपियों में दो चीनी महिला है, उनकी पहचान 27 वर्षीय चौहांग देंग दाओयॉन्ग और 54 वर्षीय वू जियाजी के तौर पर की गई है। इन लोगों के पास से 25 लाख रुपए नकद और बैंक में 4.75 करोड़ रुपए मिले हैं।

गिरोह का भंडाफोड़ होने के बाद उनसे मिली नकदी को जब्त कर लिया गया है और बैंक खातों को भी सील कर दिया गया है। अनयेश राय के मुताबिक यह गिरोह लोगों को वॉट्सऐप मैसेज के जरिए अपने जाल में फंसाता था। यह पीड़ितों को एक लिंक भेजते थे, जिससे फोन में newworld.apk नाम का ऐप इन्स्टॉल होता था। इसके बाद लोगों से सब्सक्रिप्शन के नाम पर पैसा जमा कराए जाते थे और फिर उस पैसे को 40 से ज्यादा कंपनियों में रूट किया जाता था। यह गिरोह लोगों के 30 मिनट में 3000 रुपए कमाने का ऑफर देकर अपने जाल में फंसाता था।

यह भी पढ़ें: जॉब लगवाने के नाम पर 1500 लोगों को ठग चुके है यह भाई-बहन, खुद को नौकरी नहीं मिलने के बाद खोली 'ठग कंपनी'

English summary
delhi cyber cell exposes gangs cheating 40 thousand people on Malware app
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X