• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली सरकार ने वापस लिया आदेश, 60 से ज्यादा उम्र वाले कोरोना मरीज भी हो सकते हैं होम क्वारंटाइन

|

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस ( Covid-19) के मामले 60 लाख के करीब पहुंच गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,292 नए केस मिले हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने कोरोना के क्वारंटाइन से जुड़े एक आदेश को वापस ले लिया है। दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम जिले (southwest district of Delhi) ने रविवार (27 सितंबर) को एक आदेश वापस ले लिया जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी कोरोना मरीज को कोविड-19 सेंटर में क्वारंटाइन करना अनिवार्य किया गया था।

    Coronavirus India Update : Delhi Govt. ने वापस लिया आदेश,क्वारंटाइन के नियम बदले | वनइंडिया हिंदी

    यहां समझें, दिल्ली में क्वारंटाइन के नियम

    अब दिल्ली में 60 से ज्यादा उम्र वाले करोनो मरीज घर में भी क्वारंटाइन रह सकते हैं। 60 से ज्यादा उम्र वाले कोरोना मरीजों पर सामान्य नियम लागू होंगे। दिल्ली में किसी भी हल्के कोरोना लक्षण वाले मरीजों को घर में क्वारंटाइन किया जा सकता है। दिल्ली में क्वारंटाइन के नियम जून में बदले गए थे। जिसके तहत कोरोना के सभी मरीजों को जिसमें हल्के लक्षण हैं, उन्हे होम क्वारंटाइन में रखा जा सकता है। लेकिन इस दौरान जिला अधिकारी की ओर से गठित सर्विलांस टीमें घर आकर कोरोना मरीजों की जांच करेगी। अब यही नियम 60 से ज्यादा वाले मरीजों पर भी लागू होगा। हालांकि उनकी हालत ज्यादा खराब होने पर उन्हें कोविड-19 सेंटर में एडमिट किया जाएगा।

    घर में क्वारंटाइन होने के लिए मरीज को एक प्रोपर अरैजमेंट देनी होगी। इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए कि वह किसी और के संपंर्क में ना आए।

    होम क्वारंटाइन में ठीक हुए दिल्ली के इतने मरीज

    दिल्ली सरकार द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शहर में होम क्वारंटाइन में 101,000 से अधिक मरीज ठीक हो गए हैं और 17 सितंबर तक होम क्वारंटाइन में केवल 40 लोगों की मौत हुई है। पिछले हफ्ते, सरकार ने सभी जिला आयुक्तों को अनिवार्य रूप से किसी भी कोविड-19 मरीजों को होम क्वारंटाइन में शिफ्ट करने का निर्देश दिया था। इसके अलावा सरकार ने यह भी सुनिश्त करने को कहा था कि समय-समय पर इस बात की जांच होनी चाहिए कि होम क्वारंटाइन में किसी भी दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं हो पाए।

    coronavirus

    देश में कोरोना संक्रमण के मामले 60 लाख के करीब पहुंचे

    भारत में रविवार (27 सितंबर) को कोरोना वायरस संक्रमण के 88,600 नए मामले सामने आए। जिसके बाद देश में कोरोना के संक्रमण के कुल मामले 60 लाख के करीब पहुंच गए हैं। देश में अब तक 49 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। देश में रिकवरी रेट 82.46 प्रतिशत हो गई है। वहीं कोविड-19 से देश में 94,503 लोगों की मौत हो गई है। देश में संक्रमण से मृत्यु दर 1.58 प्रतिशत है।

    भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या 7 अगस्त को 20 लाख के पार, 23 अगस्त को 30 लाख के पार, 5 सितंबर को 40 लाख के पार और 16 सितंबर को 50 लाख के पार चली गई थी।

    यह भी पढ़ें- Coronavirus Live: देश में संक्रमण से ठीक हुए मामलों की कुल संख्या 50 लाख के पार पहुंची

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi covid-19 quarantine rule: Mandatory quarantine order for coronavirus patients above 60 withdrawn in delhi
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X