• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में जारी है प्रदूषण का तांडव, आज भी AQI 400 के पार, लोगों की आंखों में हो रही है जलन

|

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है, रविवार सुबह भी यहां धुंध की सफेद चादर छाई रही और हवा की क्वालिटी काफी खराब दर्ज की गई है, आज यहां AQI 400 के पार पहुंच चुका है, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, वायु विहार इंडेक्स (AQI) आनंद विहार में 431, जहांगीरपुरी में 465, पंजाबी बाग में 426 और रोहिणी में 424 दर्ज किया गया जो कि 'गंभीर श्रेणी' में आता है, सुबह की सैर करने वालों ने कहा कि प्रदुषण के कारण उन्हें सांस लेने दिक्कत हो रही है साथ ही उन्हें आंखों में जलन और चुभन भी महसूस हो रही है, स्मोग की वजह से मार्निंग वॉक पर अब कम लोग आ रहे हैं। वायु गुणवत्ता बिगड़ने की वजह से दृश्यता (विज़िबिलिटी) कम हुई।

    Delhi Air Pollution: आज भी AQI 400 के पार, लोगों की Eyes में हो रही जलन | वनइंडिया हिंदी

    दिल्ली में जारी है प्रदूषण का तांडव, आज भी AQI 400 के पार

    राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर जमकर राजनीति भी हो रही है। सोमवार को दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने पराली जलाए जाने (Stubble Burning) के मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस पर जमकर प्रहार किया, उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण (Delhi Pollution) में पराली जलाने की हिस्सेदारी बढ़कर 40 प्रतिशत हो गई है, लेकिन विपक्षी दल इसे मानने को तैयार नहीं है और ना ही वो इसे रोकने के उपाय कर रही है।

    पटाखों पर बैन जिससे ना हो प्रदूषण

    बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार लगातार प्रयत्न कर रही है, बावजूद इसके प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है, बढ़ते प्रदूषण के ही वजह से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पटाखों पर बैन लगाने की घोषणा की है। राजधानी में कोरोना और वायु प्रदूषण की समस्या का हवाला देते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'जिस तरह हमने पिछले वर्ष दीपावली पर पटाखे नहीं जलाने का संकल्प लिया था और दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में जुटकर दीपावली की खुशियां बांटी थीं, उसी तरह इस बार भी करना है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने एक एप लॉन्च किया है। जिसका नाम है 'ग्रीन दिल्ली' एप, जिसके आने के बाद अब लोग को अगर अपने आसपास कहीं भी प्रदूषण देखें तो इसकी शिकायत कर सकते हैं।

    यह पढ़ें: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 85 लाख के पार, बीते 24 घंटे में सामने आए 45,674 नए केस

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Air Quality Index (AQI) is at 431 in Anand Vihar, 465 in Jahangirpuri, 426 in Punjabi Bagh and 424 in Rohini, all in 'severe category', as per Central Pollution Control Board (CPCB).
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X