• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शनिवार को फिर दिल्ली की एयर क्वालिटी हुई बेहद खराब, AQI पहुंचा 300 के पार

|

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता (Air Quality) एकबार फिर से खराब श्रेणी में पहुंच गई है। हालांकि इस हफ्ते में वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला था, लेकिन शनिवार की सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में ओवरऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक 313 रहा। शहर के ज्यादातर इलाकों में AQI 'खराब' श्रेणी में रहा।

Air pollution
    Delhi Pollution: शीत लहर ने दी दस्तक, दिल्ली में Air Quality बेहद खराब | वनइंडिया हिंदी

    जहांगीपुरी में एयर क्वालिटी थी सबसे ज्यादा खराब

    दिल्ली के आनंद विहार इलाके में AQI 256, आरके पुरम में 290 और पटपड़गंज में 279 रहा। ये वो इलाके हैं, जहां वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में थी। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम इलाके का AQI 258, ITO का 274 था।

    इसके अलावा द्वारा सेक्टर 8 और जहांगीरपुरी इलाके में एयर क्वालिटी 'बहुत खराब' श्रेणी में थे। इन दोनों इलाकों में AQI क्रमश: 303 और 323 था।

    एनसीआर में सांस लेना हुआ मुश्किल

    इससे पहले शुक्रवार को भी राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में थी। शुक्रवार का AQI 296 दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले यह आंकड़ा 283 था। इसके अलावा दिल्ली के पॉल्यूशन का असर एनसीआर में भी देखने को मिला।

    AQI इंडेक्स

    आपको बता दें कि 0-50 के बीच AQI अच्छा माना जाता है। वहीं 51-100 AQI संतोषजनक श्रेणी में रहता है। 101- 200 के बीच AQI मध्यम श्रेणी में आता है। वहीं 201- 300 खराब श्रेणी और 301-400 बहुत खराब श्रेणी में होता है। अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स 401-500 की श्रेणी में चला जाए तो इसे बहुत गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

    आपको बता दें कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सोमवार से दिल्ली सरकार ने 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की थी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Delhi Air Quality again in very poor category AQI cross 300
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X