• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Air Pollution: दिल्ली में अक्टूबर रहेगा सबसे प्रदूषित, एक्सपर्ट ने स्वास्थ्य संबंधी खतरे और बीमारियों को लेकर चेताया

|

नई दिल्ली: Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों (DPCC) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार को 'गंभीर' श्रेणी में भी पहुंच सकता है। दिल्‍ली का AQI 304 जबकि नोएडा का 342 दर्ज किया गया है। दिल्ली ITO का AQI 338 पर पहुंच गया है। एक्‍सपर्ट के मुताबिक इस बार अक्टूबर सबसे अधिक प्रदूषित रहेगा। बार बेहद खराब दिन के साथ गंभीर श्रेणी के दिन भी अधिक मिल सकते हैं। एक्सपर्ट ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए स्वास्थ्य संबंधी खतरे को लेकर चेताया है।

    Air Pollution: जहरीली हुई Delhi-NCR की हवा,October रहेगा सबसे ज्यादा प्रदूषित | वनइंडिया हिंदी

    Delhi Air Pollution

    एक्सपर्ट ने क्या कहा?

    एक्सपर्ट के मुताबिक दिल्ली में जहरीली हवा की वजह से सांस लेने में लोगों को अधिक परेशानी होगी और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की हालत पर सबसे अधीक असर पड़ेगा। दिल्ली में वायु प्रदूषण का बढ़ता लेवत लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। एक्सपर्ट ने कहा है कि जो लोग पहले से हार्ट के मरीज हैं, उनके लिए ये समय बहुत अधीक संवेदनशील है। AQI की गंभीर श्रेणी लोगों के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है और मौजूदा बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी इफेक्ट करेगी। मौसम से जुड़ी एजेंसी सफर का अनुमान है कि अगले दो दिन तक प्रदूषण की स्थिति इसी तरह रहेगी।

    राजधानी में प्रदूषण बढ़ने का असर लोगों पर दिखने लगा है, लोगों को सुबह साइकिलिंग में सांस लेने में परेशानी हो रही है। सुबह साइकिलिंग पर शनिवार (24 अक्टूबर) को आए अमित चावला ने बताया, "पिछले एक-डेढ़ हफ्ते से साइकिल चलाते समय सांस लेने में दिक्कत हो रही है, पहले ऐसा नहीं होता था।"

    एडवाइजरी: बिना मास्क घर से बाहर ना निकलें

    ईपीसीए ने एडवाइजरी जारी की है कि लोग घर से बिना काम के ना निकलें और घर घर से बाहर निकलते हैं, तो बिना मास्क पहने, ना निकलें। कोविड-19 के अलावा मास्क आपको प्रदूषित हवा से भी बचाता है। GRAP के तहत सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि दिल्ली में धूल को उड़ने से रोका जाए, कचड़ा और मलबे को ढककर रखा जाए, आग ना जलाए जाएं।

    ये भी पढ़ें- Pollution: दिल्ली की हवा आज भी खराब, प्रदूषण से परेशान राजधानी, AQI पहुंचा 400 के पारये भी पढ़ें- Pollution: दिल्ली की हवा आज भी खराब, प्रदूषण से परेशान राजधानी, AQI पहुंचा 400 के पार

    English summary
    elhi Air Pollution Health effect imminent as AQI deteriorates to ‘severe’ category
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X