India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

CDS नियुक्ति के लिए नियमों में संशोधन, रक्षा मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 7 जून: रक्षा मंत्रालय ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति से जुड़े तीनों रक्षा बलों के नियमों में संशोधन के लिए गजट अधिसूचना जारी कर दी है। संशोधन के बाद सरकार सीडीएस की नियुक्ति के लिए उन अधिकारियों के नाम पर विचार कर सकती है जो लेफ्टिनेंट जनरल के समकक्ष या सामान्य समकक्ष के रूप में सेवा कर रहे हैं। इसके अलावा उन अफसरों के नामों परभी विचार किया जा सकता है जो लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं लेकिन नियुक्ति की तारीख तक 62 साल से कम उम्र के हैं।

    CDS नियुक्ति के कैसे नियम बदले ? | Chief of Defence Staff | Defence Ministry | वनइंडिया हिंदी |*News
    रक्षा मंत्रालय ने CDS नियुक्ति के नियमों में किया संशोध

    केंद्र सरकार ने आर्मी, नेवी और एयरफोर्स सर्विस एक्ट में बदलाव किया है और इसका नोटिफिकेशन भी आज जारी कर दिया गया है। केंद्र सरकार अब लेफ्टिनेंट जनरल या जनरल रैंक से रिटायर्ड ऑफिसर को भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बना सकती है। हालांकि सीडीएस की नियुक्ति को लेकर 62 साल की उम्र होने से आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के रिटायर्ड चीफ सीडीएस बनने की दौड़ से बाहर हो गए हैं। आर्मी में लेफ्टिनेंट जनरल, एयरफोर्स में एयर मार्शल और नेवी में वाइस एडमिरल 60 साल की उम्र में रिटायर होते हैं। ये अफसर सीडीएस बनने की दौड़ में शामिल रहेंगे।

    रक्षा मंत्रालय ने CDS नियुक्ति के नियमों में किया संशो

    काफी समय से खाली है पद

    पिछले साल दिसंबर में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई थी, उनकी मौत के बाद से सीडीएस का पद खाली है। 2019 में दोबारा सत्ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने सीडीएस की नियुक्ति की थी। सीडीएस की नियुक्ति सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर की गई थी। सीडीएस एकीकृत रक्षा स्टाफ का प्रमुख भी है।

    भाजपा ने बनाई विवादित बयान देने वाले 38 नेताओं की लिस्ट, केंद्रीय मंत्री का भी नामभाजपा ने बनाई विवादित बयान देने वाले 38 नेताओं की लिस्ट, केंद्रीय मंत्री का भी नाम

    Comments
    English summary
    Defence Ministry issues gazette notifications to amend regulations of 3 defence forces related to appointment of Chief of Defence Staff
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X