समंदर में चीन की हर चाल पर होगी नजर, नौसेना को मिलेंगे 111 हेलीकॉप्टर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में अपनी शक्ति और बढ़ाने का फैसला लिया है। महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों के बीच भारतीय नौसेना ने रक्षा मंत्रालय से 111 हेलीकॉप्टर की मांग की है जिससे चीन पर नजर रखी जा सके। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नौसेना के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। खास बात यह है कि इन सभी हेलीकाप्टर को मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत बनाया जाएगा।

हिंद महासागर में चीन की हर गतिविधि पर होगी नजर, नौसेना को मिलेंगे 111 हेलीकॉप्टर

मंगलवार को रक्षामंत्री निर्मला सीचारमण की अध्यक्षता में डिफेंस एक्यूजिशन काउंसिट की हुई बैठक में इन हेलीकाप्टर को खरीदने का फैसला लिया गया। एक अनुमान के मुताबिक इस पूरी परियोजना पर लगभग 21,738 करोड़ का खर्च आएगा। इन 111 हेलीकाप्टर को विदेशी कंपनी से हुए रणनीतिक पार्टनरशिप मॉडल के तहत बनाया जाएगा। जिसके मुताबिक 111 में से 16 हेलीकॉप्टर को विदेशी कंपनी से खरीदा जाएगा और बाकि के 95 हेलीकॉप्टर को रणनीतिक पार्टनर के जरिए देश में ही विकसित किया जाएगा।

बता दें कि चीन ने बीतें कुछ दिनों में हिंद महासागर में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है। चीन के कई युद्धपोतों और पनडुब्बियों को पाकिस्तान के बंदरगाहों पर देखा गया है। चीन ने हिंद महासागर के रास्ते पाकिस्तान के कराची तक अपने पनडुब्बियों के दौरे को मित्रतापूर्ण दौरा बता रहा है लेकिन भारत इसे संदिग्ध मान रहा है। ऐसे में भारत ने भी हिंद महासागर में अपने स्थिति को और मजबूत बनाने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें- Jio की एक और धमाकेदार सर्विस होगी लॉन्च, सिर्फ 2 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी फिल्म

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Defence Ministry clears mega project to acquire 111 helicopters for Navy
Please Wait while comments are loading...