• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज आत्मनिर्भर भारत शपथ कार्यक्रम को करेंगे लॉन्च

|

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को आत्मनिर्भर भारत शपथ की शुरुआत करने का ऐलान किया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार आज शपथ का कार्यक्रम दोपहर 3 बजे संपन्न होगा। इससे पहले रविवार को रक्षा मंत्री ने 101 रक्षा उत्पादों के आयात पर पाबंदी लगा दी थी। इस बात की जानकारी खुद रक्षामंत्री ने ट्वीट करके दी थी। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री के आह्वाहन पर आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत हमने फैसला लिया है कि रक्षा उपकरणों के देश में ही उत्पादन पर हम जोर देंगे, इसी कड़ी में 101 रक्षा उत्पादों के आयात पर रोक लगाई गई है, जिससे कि स्वदेशी कंपनियों को बड़ा बूस्ट मिले।

rajnath

रविवार को अपने एक बयान में राजनाथ सिंह ने कहा कि देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है, जिसमें अब रक्षा मंत्रालय का भी बड़ा योगदान है। रक्षा मंत्रालय के इस फैसले के बाद देश में रक्षा उपकरणों के उत्पादन को बड़ा बूस्ट मिलेगा। रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्पादों के घरेलू उत्पादन के लिए जो लिस्ट तैयार की है उसे सेना, आम नागरिक और निजी उद्योंगों के साथ चर्चा के बाद तैयार किया गया है। राजनाथ सिंह ने बताया कि देश की तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्त 2020 के बीच तकरीबन साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए के कॉन्ट्रैक्ट दिए थे, ऐसे में अनुमान है कि अगले 6-7 सालों में घरेलू इंडस्ट्री को तकरीबन 4 लाख करोड़ रुपए के कॉन्ट्रैक्ट मिलेंगे।

राजनाथ सिंह ने जलियांवाला बाग शताब्दी वर्ष के समापन और शहीद ऊधम सिंह के बलिदान दिवस की स्मृति में आयोजित 'है नमन उनको' कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 101 रक्षा वस्तुओं पर आयात प्रतिबंध लगाने की जानाकारी दी। उन्होंने कहा, रक्षा मंत्रालय भी 'आत्मनिर्भर भारत' को सफल बनाने के सपने की ओर बढ़ रहा है। आज, मैंने रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा वस्तुओं पर आयात प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

इसे भी पढ़ें- सिंधु जल समझौता: भारत ने रखा वर्चुअल बैठक का प्रस्ताव, पाकिस्तान ने किया इनकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Defence Minister Rajnath Singh to launch Atma Nirbhar Bharat Sapath today.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X