• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Veterans Day: तेजस फाइटर जेट पर सरकार के फैसले से मिलेंगी 50 हजार से ज्यादा नौकरियां- राजनाथ सिंह

|

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज IAF मुख्यालय प्रशिक्षण कमांड में सशस्त्र सेना बल के वयोवृद्ध दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के शहीद जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा, 14 जनवरी 'जय जवान' और 'जय किसान' दोनों का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि इस दिन को वेटरन्स डे और मकर संक्रांति / बिहू, फसल उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

    Tejas fighter jets: Rajnath Singh बोले- Tejas Deal से 50000 लोगों को मिलेगा रोज़गार | वनइंडिया हिंदी

    rajnath singh

    बुधवार को केंद्र द्वारा 48,000 करोड़ के रक्षा सौदे को मंजूरी देने के बारे में बात करते हुए, राजनाथ सिंह ने कहा कि इस निर्णय से देश में 50,000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

    पूर्वी राजस्थान में सचिन पायलट का दबदबा कम करने के लिए डॉ. मीणा के नाम पर विचार कर रही बीजेपी

    IAF मुख्यालय प्रशिक्षण, बेंगलुरु में वेटरन्स डे कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मेरा मानना ​​है कि एक बार एक सैनिक, हमेशा एक सैनिक। समाज सशस्त्र बलों के दिग्गजों से प्रेरणा लेता है। समाज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।" राजनाथ सिंह ने आगे कहा, "हमने ईसीएचएस (पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना) पैनल में निजी अस्पतालों को शामिल करने के लिए स्थानीय गठन कमांडरों को अधिकृत किया है।" इस दौरान उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे।

    आपको बता दें कि यह दिवस इंडियन आर्मी के पहले कमांडर इन चीफ मार्शल के.एम करियप्पा की याद में मनाया जाता है, जो 14 जनवरी 1953 में रिटायर हुए थे। कर्नाटक के कूर्ग (कोडागू) के रहने वाले करियप्पा (1899-1993) ने 1947 में पहले भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पश्चिमी मोर्चे पर भारतीय सेनाओं का नेतृत्व किया था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध में भी लड़ाई लड़ी थी। उनके अलावा सैम मानेकशॉ ही एकमात्र ऐसे फील्ड मार्शल हैं जो 14 जनवरी (14 जनवरी, 1973) को रिटायर हुए थे।

    पुष्पांजलि समारोह शहर के केंद्र और देशभर के सैन्य स्टेशनों में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को उनके निस्वार्थ कर्तव्य के सम्मान के रूप में उनके परिजनों के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हुए आयोजित किया गया।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Defence Minister Rajnath Singh lays a wreath on the occasion of Armed Forces Veterans Day at IAF HQ Training Command
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X