• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Defence Deal: रक्षा मंत्रालय ने 28,000 करोड़ रुपये के सैन्य साजो सामान की खरीद को दी मंजूरी

|

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Ministry Rajnath Singh) की अध्यक्षता में 'रक्षा अधिग्रहण काउंसिल' ने तीनों अंगों के लिए गुरुवार को 28,000 करोड़ रुपये लागत के हथियार और सैन्य उपकरण की खरीद को मंजूरी दे दी। जिसमें से 27,000 करोड़ रुपये के अधिग्रहण को भारतीय उद्योग से प्राप्त किया जाएगा। इस खरीद को ऐसे समय में मंजूरी दी गयी है जब भारत और चीन India-China)के बीच, पूर्वी लद्दाख(ladakh) में सीमा पर लंबे समय से गतिरोध चल रहा है।

Defence Deal DAC clears proposals to acquire defence hardware worth Rs 28000 cr

रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने आज अपनी बैठक में भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए आवश्यक विभिन्न हथियारों/प्लेटफार्मों/इक्यूपमेंट्स/सिस्टम्स के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। जिनकी कुल अनुमानित लागत करीब 28,000 करोड़ है। अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय की खरीद पर निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई डीएसी ने खरीद के कुल सात प्रस्तावों को मंजूरी दी। 28,000 करोड़ रुपये के सात प्रस्तावों में से छह प्रस्ताव 27,000 करोड़ रुपये के हैं।

जिन्हें भारतीय उद्योगों को दिया जाएगा। जिससे घरेलू बाजार को बढ़ावा मिल सके जोकि 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' मिशन का मुख्य उद्देश्य है। खरीद प्रस्तावों में डीआरडीओ द्वारा तैयार वायु सेना के लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली (हवाई जहाजों की मौजूदगी के बारे में), नौसेना के लिए अगली पीढी के गश्ती पोत और थल सेना के लिए माड्यूलर ब्रिगेड शामिल हैं ।

सीएम योगी बोले-राम मंदिर बर्दाश्त नहीं इसलिए विपक्ष करवा रहा है किसान आंदोलन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Defence Deal DAC clears proposals to acquire defence hardware worth Rs 28000 cr
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X