• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कारोबारी घरानों को बैंक खोलने की अनुमति देने पर बोले चिदंबरम- सरकार ने बना लिया है RBI को कठपुतली

|

नई दिल्‍ली। औद्योगिक घरानो पूंजीपतियों को बैंक चलाने का लाइसेंस देने के सरकार के प्रस्‍ताव का कांग्रेस ने विरोध किया है। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और पूर्व डिप्‍टी गर्वनर विरल आचार्य का सरकार के इस फैसले का विरोध करने को सही ठहराते हुए कांग्रेस ने कहा कि इस कदम के जरिए सरकार बैकिंग व्यवस्था को मुठ्ठी भर धन्नासेठों के हाथों में सौंपना चाहती है। कांग्रेस ने राजनीतिक दलों और ट्रेड यूनियन संगठनों से इस विरोध में शामिल होने की अपील की है।

कारोबारी घरानों को बैंक खोलने की अनुमति देने पर बोले चिदंबरम- सरकार ने बना लिया है RBI को कठपुतली

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि आरबीआई इंटरनल वर्किंग ग्रुप (IWG) की एक रिपोर्ट के आधार पर, प्रस्ताव को, मोदी सरकार के इशारे पर लिखा गया है। यह प्रस्ताव, कुछ अन्य सिफारिशों के साथ, बैंकिंग सेक्टर को नियंत्रित करने के लिए एक गहन गेम प्लान का हिस्सा है। यदि यह प्रस्ताव लागू किया जाता है, तो यह पिछले 50 वर्षों में व्यापारिक क्षेत्रों के चंगुल से बैंकिंग क्षेत्र को प्राप्त करने के लिए किए गए भारी लाभ को पूरी तरह से पलट देगा।

उन्होंने आगे कहा कि बैंक फंड जमाकर्ताओं के हैं जो इस देश के लोग हैं। कुल जमा के अनुपात में, एक बैंक की इक्विटी माइनसकुल है। बैंकिंग उद्योग में कुल जमा 140 लाख करोड़ रुपये के ऑर्डर का है। यदि व्यावसायिक घरानों को अपने स्वयं के बैंकों को अनुमति दी जाती है, तो वे एक छोटे इक्विटी निवेश के साथ, राष्ट्र के वित्तीय संसाधनों की बहुत बड़ी मात्रा को नियंत्रित करेंगे। ऐसा नहीं होना चाहिए और कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगी कि ऐसा नहीं होगा।

सावधान! Whatsapp पर शुरु OTP स्‍कैम, जानिए ये है क्‍या और कैसा बचा जा सकता है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
"Dangerous Agenda": P Chidambaram's Warning On Corporates In Banking
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X