• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दलाई लामा ने दी नसीहत- भारत से कभी नहीं जीत सकता पाकिस्तान, बेहतर होगा अच्छे संबंध बनाएं इमरान

|

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ा है। भारत के इस फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और बार-बार युद्ध की धमकी दे रहा है। वहीं, मौजूदा हालात पर तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने पाकिस्तान की इमरान सरकार को नसीहत दी है। दलाई लामा ने कहा कि इमरान खान भले ही जोश दिखा रहे हैं, लेकिन वे सच्चाई से वाकिफ हैं।

युद्ध हुआ तो पाकिस्तान भारत को हरा नहीं सकता-दलाई लामा

युद्ध हुआ तो पाकिस्तान भारत को हरा नहीं सकता-दलाई लामा

दलाई लामा ने कहा कि पाकिस्तान की हालत खराब है, इमरान खान भले ही जोश दिखा रहे हैं, लेकिन वे सच्चाई जानते हैं। इमरान जानते हैं कि अगर युद्ध हुआ तो पाकिस्तान भारत को हरा नहीं सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि पाकिस्तान भारत से सौहार्दपूर्ण संबंध ही रखे। दलाई लामा ने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का पुरजोर समर्थन किया, लेकिन उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बंटवारे को पूरी तरह गलत ठहराया।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को लेकर सुब्रमण्यम स्वामी की बड़ी भविष्यवाणी- नवंबर तक हो सकता है तख्तापलट

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन का किया पुरजोर समर्थन

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन का किया पुरजोर समर्थन

तिब्बती धर्मगुरु ने कहा, 'भारत सरकार के लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के रूप में दो अलग केंद्रशासित राज्य बनाने का फैसला सही है या नहीं, ये जटिल सवाल है, लेकिन मैं समझता हूं कि भारत और पाकिस्तान का विभाजन ही गलत हुआ, गांधीजी भी इसके खिलाफ थे।' दलाई लामा ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के विभाजन का कोई कारण नहीं था। आज ही की तरह 1947 में भी पाकिस्तान के हिस्से में गए राज्यों से ज्यादा मुसलमान भारत में थे।

नेहरू की वजह से मैं भारत का मेहमान- दलाई लामा

नेहरू की वजह से मैं भारत का मेहमान- दलाई लामा

उन्होंने कहा कि पाक के कब्जे वाला कश्मीर भारत के कश्मीर से बहुत कम विकसित है। दलाई लामा ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से जुड़ी यादें साझा कीं। उन्होंने कहा कि वह पहली बार नेहरू से 1954 में चीनी प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित लंच में मिले थे। नेहरू की वजह से वह भारत के मेहमान हैं। दलाई लामा ने बताया कि राजीव गांधी बुद्धिमान पीएम थे। उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वे भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
dalai lama says, pakistan can never win with india
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X