• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cyclone Tauktae 2021: केरल ही नहीं गुजरात-महाराष्ट्र और गोवा में भी तबाही मचा सकता है 'चक्रवात', Alert जारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 मई। कोरोना संकट के बीच भारत पर साइक्लोन का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही ये जानकारी दी थी कि 16 मई को केरल के तट पर चक्रवात 'टूकटा' दस्तक दे सकता है, इस दौरान बहुत तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी, समुद्र में ज्वार भी आ सकता है इसलिए उसने 14-18 मई तक मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका है। तो वहीं आईएमडी का लेटेस्ट अपडेट कहता है कि ये चक्रवात केवल केरल पर ही नहीं बल्कि गुजरात , महाराष्ट्र और गोवा के तटीय इलाकों पर भी भारी असर डालेगा और इस वजह से यहां भी अलर्ट जारी है।

    Cylcone Taukate: 17-18 मई को Kerala, Gujarat समेत यहां तबाही मचा सकता है च्रकवात | वनइंडिया हिंदी
     गुजरात-महाराष्ट्र में भी तबाही मचा सकता है 'चक्रवात'

    गुजरात-महाराष्ट्र में भी तबाही मचा सकता है 'चक्रवात'

    इस तूफान का खतरा केरल और गुजरात पर सबसे ज्यादा है, अनुमान के मुताबिक गुजरात के वेस्टर्न कोस्ट पर ये अटैक कर सकता है, जिसकी वजह से यहां 17-18 मई के बीच भारी बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं।

    यह पढ़ें:Cyclone Tauktae 2021: कोरोना संकट के बीच मंडराया 'साइक्लोन' का खतरा, जानिए भारत में कब और कहां देगा दस्तक?यह पढ़ें:Cyclone Tauktae 2021: कोरोना संकट के बीच मंडराया 'साइक्लोन' का खतरा, जानिए भारत में कब और कहां देगा दस्तक?

    गुजरात के मुख्ममंत्री रूपाणी ने दिए निर्देश

    गुजरात के मुख्ममंत्री रूपाणी ने दिए निर्देश

    मौसम विभाग के अलर्ट के बाद गुजरात के मुख्ममंत्री विजय रूपाणी ने बुधवार को अधिकारियों संग एक बैठक की और अधिकारियों को अलर्ट रहने और जरूरी उपाय करने का निर्देश दिया। इस साइक्लोन की वजह से 16 मई से लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु काफी प्रभावित होंगे, इसलिए विभाग ने यहां के लोगों को अभी से चेतावनी दी है। समुद्र किनारे रहने वाले लोगों से भी कहा गया है कि वो फिलहाल समंदर से दूर हो जाएं।

    साइक्लोन का नाम म्यांमार ने 'टूकटा' रखा

    साइक्लोन का नाम म्यांमार ने 'टूकटा' रखा

    मालूम हो कि मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में एक साइक्लोनिक प्रेशर बन रहा है जो कि 16 मई को चक्रवात का रूप धारण कर सकता है। यह साल 2021 का पहला चक्रवाती तूफान है, जिसका नाम म्यांमार ने 'टूकटा' रखा है जिसका अर्थ होता है 'गेको' यानी कि 'गर्म जलवायु में पाइ जाने वाली घरेलू छिपकली'।

    अगले 24 घंटों में यहां हो सकती है बारिश

    अगले 24 घंटों में यहां हो सकती है बारिश

    आईएमडी के मुताबिक अगले तीन दिनों तक केरल दिल्ली,-एनसीआर में एमपी, बिहार, झारखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है, तो वहीं पहाड़ों पर मौसम बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के 8 जिलों में 'यलो अलर्ट' भी जारी किया हुआ है तो वहीं हिमाचल के 10 जिलों में Orange Alert जारी किया गया है।

    English summary
    First cyclone of 2021 likely to form over Arabian Sea on May 16, Heavy rains Expected Kerala, Karnataka, Goa, Maharashtra and Gujarat, Be Alert says IMD.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X