• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Cyclone Amphan: दीघा के समुद्र में हाई टाइड, जानिए क्यों है ये खतरनाक?

|

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ओडिशा तट के करीब पहुंच गया है, इसके आज दोपहर बाद या शाम तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है, इसका असर भी दिखना शुरू हो गया है, राज्य के कई इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है, तो वहीं ओडिशा के प्रभावित 13 जिलों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है, चक्रवात के कारण इन राज्यों में तेज रफ्तार हवाएं चल रही हैं।

200 KMPH की रफ्तार से टकराएगा महातूफान

200 KMPH की रफ्तार से टकराएगा महातूफान

ओडिशा के कई इलाकों में बारिश भी हुई। मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि पारादीप में इस वक्त 102 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। चांदबली में हवा की रफ्तार 74 किलोमीटर प्रति घंटा, बालासोर में 61 किलोमीटर प्रति घंटा और पुरी में 41 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं तो वहीं बंगाल में पश्चिम बंगाल के ईस्ट मेदिनीपुर के दीघा में समुद्र में हाई टाइड हुआ है, यह तूफान तट से 200 KMPH की रफ्तार से टकरा सकता है।

यह पढ़ें: Cyclone Amphan: ओडिशा से 1 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया, भूस्खलन की आशंका

    Cyclone Amphan: तूफान ने Odisha और West Bengal में दी दस्तक, राज्य में High Alert | वनइंडिया हिंदी
    क्या है हाई टाइड?

    क्या है हाई टाइड?

    दरअसल हाई टाइड या उच्च ज्वार आना या समुद्र का स्तर बढ़ना-घटना, चंद्रमा और सूरज से पैदा होने वाले गुरुत्वाकर्षण बल और पृथ्वी के चक्कर लगाने की वजह से पैदा होता है लेकिन बैरोमैट्रिक दवाब की वजह से समंदर के अंदर तूफान उठता है, जिसकी वजह से समंदर में बड़ी, तेज और ताकतवर लहरें उठती हैं, जो कि काफी खतरनाक होती हैं।

    डिस्ट्रिक्टिव या कंस्ट्रक्टिव लहरें

    डिस्ट्रिक्टिव या कंस्ट्रक्टिव दो तरह की होती हैं, जब लहर टूटती है तो पानी समंदर किनारे तक आता है इसे 'स्वैश' कहा जाता है, जब पानी लौटता है तो इसे 'बैकवॉश' कहते हैं, ये काफी ताकतवर होती हैं, जो कि अपने साथ भारी से भारी चीजों को ले जा सकती हैं।

    कोलकाता एयरपोर्ट बंद, उड़ानें स्थगित

    हाईटाइड को देखते हुए पश्चिम बंगाल में आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षाकर्मियों ने लोगों से आग्रह किया है कि वो घर के अंदर ही रहें, तो वहीं पश्चिम बंगाल के एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि अम्फान तूफान के कारण कल सुबह 5 बजे तक कोलकाता एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है और सारे ऑपरेशन बंद किए गए हैं, इसमें कोरोना के कारण आने वाली स्पेशल फ्लाइट्स भी शामिल हैं, गौरतलब है इन स्पेशल फ्लाइट्स में वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से भारतीयों को लाया जा रहा है।

    यह पढ़ें: कालपानी विवाद में कूदीं मनीषा कोइराला, किया नेपाल का समर्थन, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    WATCH Digha in East Medinipur witnesses high tide and strong winds as Cyclone Amphan is expected to make landfall today, West Bengal. Read Everything about high tide.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X