• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुलवामा हमले से CRPF ने लिया सबक, अब MI-17 हेलीकॉप्टर के जरिए भेजे जाएंगे छुट्टी से आने वाले जवान

|

नई दिल्ली: पुलवामा हमले की दूसरी बरसी के बाद गृह मंत्रालय ने एक अहम फैसला लिया है। जिसके तहत कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ जवानों को छुट्टी से वापस जाने पर MI-17 हेलीकॉप्टर के जरिए ड्यूटी वाली जगह पर भेजा जाएगा। इसके लिए पूरी रूप रेखा सीआरपीएफ और गृह मंत्रालय ने तैयार कर ली है। आमतौर पर जब छुट्टी से जवान वापस आते हैं, तो जम्मू से उन्हें बस के जरिए कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाता है। जिस वजह से आतंकी आसानी से निहत्थे जवानों को निशाना बना लेते हैं।

CRPF

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक ये निर्णय गृह मंत्रालय ने लिया है। साथ ही गुरुवार को सीआरपीएफ ने इसके संबंधित आदेश भी जारी कर दिया। जिसके तहत आईईडी और आतंकी हमले से जवानों को बचाने के लिए MI-17 हेलीकॉप्टर को परिवहन के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। अभी हेलीकॉप्टर सेवा के लिए हफ्ते में तीन दिन निर्धारित किया गया है। सीआरपीएफ के मुताबिक जवानों को हेलीकॉप्टर सुविधा लेने के लिए कम से कम एक दिन पहले अपनी यूनिट को सूचित करना पड़ेगा।

सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये निर्णय लंबे वक्त से लंबित था। जिसे अब लागू कर दिया गया है, जिसके तहत जवानों और अधिकारियों को हफ्ते में तीन बार MI-17 हेलीकॉप्टर की सुविधा दी जाएगी। जिससे आतंकी हमले और आईईडी का कोई खतरा नहीं रहेगा। हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये सुविधा जवानों को कहां तक मिलेगी। फिलहाल उम्मीद जताई जा रही है कि ये जम्मू से श्रीनगर हवाई अड्डे तक रहेगी।

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर-बारामूला हाईवे के पास मिला था IED, सुरक्षाबलों ने जंगलों में ले जाकर किया नष्ट

40 जवान हुए थे शहीद

14 फरवरी 2019 को छुट्टी से लौटे सीआरपीएफ जवानों को लेकर सीआरपीएफ की बस जम्मू से श्रीनगर की ओर जा रही थी। इसी दौरान पुलवामा में एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी कार को बस से भिड़ा दिया। कार विस्फोटकों से भरी हुई थी, जिस वजह से उसमें ब्लास्ट हो गया। इस हमले में 40 जवान शहीद हुए थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CRPF personnel sent via MI 17 helicopter in kashmir
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X