• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नहीं नजर आया ईद का चांद, अब जुमे के दिन 14 मई को मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 12: रमजान के आज 29 रोजे मुकम्मल हो गए हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जगहों पर चांद का दीदार नहीं हुआ है। ऐसे में ईद-उल-फितर 13 मई की जगह 14 मई शुक्रवार को मनाई जाएगी। मरकज़ी चांद कमेटी फ़ारंगी महली के मौलाना खालिद रशीद ने भी बताया कि, उत्तर प्रदेश के लखनऊ में शव्वाल अर्द्धचंद्र आज नहीं देखा गया। इसलिए 13 मई को ईद नहीं मनाई जाएगी।

    Eid Celebrate 2021 on 14 may : देशभर में 14 मई को मनाई जाएगी Eid Al Fitr | वनइंडिया हिंदी
    Crescent moon NOT sighted in India, Eid on May 14

    इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फिरंगी महल लखनऊ ने 14 तारीख को ईद मनाने का ऐलान किया है। मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बयान जारी करते हुए बताया कि 14 मई को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा। दिल्ली की जामा मस्जिद ने भी इसका समर्थन किया है. लखनऊ की चांद कमेटी, दिल्ली की जामा मस्जिद और कोलकाता के इमारत-ए-शरैयाह-हिंद ने भी 14 मई को ईद मनाए जाने का ऐलान किया है।

    इस हिसाब से अब गुरुवार के दिन 30वां रोजा रखा जाएगा और 14 तारीख को ईद मनाई जाएगी। अगर चांद का दीदार 30वें रोजे की रात्रि हुआ तो उसके अगले दिन ईद का पावन पर्व मनाया जाएगा। ईद को लेकर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगी महल लखनऊ ने एडवाइजरी जारी की है। मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि घर में ही ईद मनाएं। कोरोना को देखते हुए ईद बेहद सादगी से मनाए।

    50 मीटर गहरी खाई से घायल को कंधे पर लाद CRPF जवान ने पहुंचाया अस्पताल, जज्बा देख आप भी करेंगे तारीफ

    उन्होंने कहा कि ईद मनाते समय कोरोना वायरस को लेकर जारी किए गए प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें। घरों में रहकर ही ईद मनाएं... घर से बाहर न जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि किसी से हाथ न मिलाएं।मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को मुबारकबाद दें। दुनिया भर के कई मुस्लिम देश सऊदी अरब की निर्धारित की गई तारीख को ईद का पर्व मनाते हैं। सऊदी में 12 मई यानी आज रात चांद नजर आने की उम्मीद जताई जा रही है जिस कारण यहां 13 मई को ईद मनाई जा सकती है। सऊदी अरब के अगले दिन भारत में ईद का त्योहार मनाया जाता है।

    English summary
    Crescent moon NOT sighted in India, Eid on May 14
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X