• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CPI के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का 83 साल की उम्र में निधन

|
    CPI Leader Gurudas Dasgupta का निधन, जानिए पूरा राजनीतिक सफ़र | वनइंडिया हिन्दी

    कोलकाता। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का गुरुवार को निधन हो गया, वे 83 साल के थे। वे हार्ट और किडनी संबंधित बीमारियों से जूझ रहे थे। दासगुप्ता दो बार लोकसभा और 3 बार राज्यसभा के लिए चुने गए थे। वे पहली बार 1985 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। इसके बाद 1988 में भी वे राज्यसभा सदस्य के तौर पर चुने गए।

    CPI leader Gurudas Dasgupta passes away at the age of 83 in Kolkata

    दासगुप्ता का जन्म 3 नवंबर 1936 को हुआ था। वे राज्यसभा के लिए तीन बार 1985, 1988 और 1994 में चुने गए। जबकि 2004 और 2009 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज कर वे संसद पहुंचे थे। 2004 में लोकसभा पहुंचने के बाद दासगुप्ता वित्त समिति और पब्लिक अंडरटेकिंग समिति के सदस्य भी रहे।

    गुरुदास दासगुप्ता ने साल 2012-13 में मनमोहन सिंह सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान तीखी टिप्पणी की थी। उन्होंने बजट को लेकर कहा था, 'ये पूरी तरह से लिपीकीय बजट है, इसे वित्त मंत्रालय के लिपिक भी तैयार कर सकते थे, इसके लिए वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी की कोई आवश्यकता नहीं थी।'

    ये भी पढ़ें: RunForUnity: बोले अमित शाह- 370 और 35A देश में आतंकवाद की एंट्री का गेटवे बनी हुई थीये भी पढ़ें: RunForUnity: बोले अमित शाह- 370 और 35A देश में आतंकवाद की एंट्री का गेटवे बनी हुई थी

    राजनीति में सक्रियता के अलावा उनको क्रिकेट से भी लगाव था। दासगुप्ता बंगाल क्रिकेट संघ( सीएबी) से जुड़े रहे और उन्होंने इसके सदस्य के तौर पर काम भी किया। दासगुप्ता ने यूपीए-2 के कार्यकाल में जेपीसी सदस्य रहते हुए 2जी स्पेक्ट्रम मामले को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कर्तव्य की चूक बताया था।

    English summary
    CPI leader Gurudas Dasgupta passes away at the age of 83 in Kolkata
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X