• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CoWin का नया सिक्योरिटी फीचर, वैक्सीनेशन बुकिंग पर मिलेगा कोड, जानिए कैसे करेगा काम?

|

नई दिल्ली, 7 मई। भारत में कोरोना वायरस के तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत 1 मई से हो गई है। इस बीच कई यूजर ने जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक किया था, डेटा एंट्री में गड़बड़ी की शिकायत की है। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन एप में अतिरिक्त सुरक्षा फीचर जोड़ा है जिससे यूजर को परेशानी नहीं होगी।

4 अंकों का मिलेगा सिक्योरिटी कोड

4 अंकों का मिलेगा सिक्योरिटी कोड

केंद्र सरकार ने 18-45 साल तक के सभी वयस्कों को टीके की मंजूरी दे दी है। टीके के लिए स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही सरकार द्वारा बनाए गए कोविन एप पर जाकर ऑनलाइन भी बुक किया जा सकता है। इसके बाद से ही कोविन एप बड़ी संख्या में यूजर टीके के लिए स्लॉट खोज रहे हैं। लेकिन कई लोगों ने स्लॉट को लेकर शिकायत की थी जिसके बाद अब इसमें अतिरिक्त सुरक्षा फीचर जोड़ा गया है।

अब कोविन वेबसाइट वैक्सीनेशन के स्लॉट की बुकिंग के दौरान लोगों को 4 अंकों का सिक्योरिटी कोड मिलेगा। टीकाकरण केंद्र पर इस कोड को दिखाना होगा। मंत्रालय ने बताया कि यह कोड डिजिटल सर्टिफिकेट पर भी काम करेगा।

क्या थी समस्या?

क्या थी समस्या?

कोविन में यह अतिरिक्त सिक्योरिटी फीचर उन शिकायतों के बाद जोड़ा गया है जिनमें कहा गया था कि कई लोगों को संदेश मिला था कि वे वैक्सीन की एक डोज पा चुकी है जबकि वे निर्धारित तिथि पर टीकाकरण के लिए पहुंचे ही नहीं थे। मंत्रालय ने कहा "यह सुनिश्चित करेगा कि ऐसे लोगों, जिन्होंने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक किया है, की प्रविष्टियां सही ढंग से दर्ज की गई है। और यह केवल उन लोगों के लिए हैं तो ऑनलाइन वैक्सीन का स्लॉट बुक करते हैं और सेंटर पर सेवाओं का लाभ उठाते हैं जहां उन्होंने अपॉइंटमेंट बुक किया है।"

इस सिक्योरिटी कोड के बारे में टीका लगाने वाले स्टाफ को जानकारी नहीं होगी और यह पावती पर्ची पर भी प्रिंट होगा। टीके का शॉट लगाने से पहले टीका लगाने वाला स्टाफ टीका लगवाने वाले से 4 अंकों का सुरक्षा कोड पूछेगा।

नए सिक्योरिटी फीचर के साथ कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

नए सिक्योरिटी फीचर के साथ कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

  • कोविन एप आम लोगों के लिए नहीं है। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन केवल कोविन वेबसाइट या फिर आरोग्य सेतु एप के जरिए किया जा सकता है।
  • कोविन पर मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके लिए आपको वन टाइम पासवर्ड मिलता है।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको अपनी फोटो आईडी कार्ड के ऊपर छपा पहचान नंबर देना होगा। आपको इस कार्ड को टीका लगवाने के समय साथ लेकर जाना होगा।
  • कोविन पर रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट की बुकिंग अलग चीज है। वैक्सीनेशन के लिए सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर स्लॉट होने पर किया जा सकता है।
  • वैक्सीनेशन स्लॉट की बुकिंग सफलतापूर्वक पूरी होने पर आपको एक चार अंकों का सिक्योरिटी कोट प्राप्त होगा जिसे वैक्सीनेशन के दौरान देना होगा।

Covid-19: वैक्सीन स्लॉट की है तलाश तो इन वेबसाइट्स से मिलेगी मदद, जानिए कैसे पा सकते हैं जानकारी?Covid-19: वैक्सीन स्लॉट की है तलाश तो इन वेबसाइट्स से मिलेगी मदद, जानिए कैसे पा सकते हैं जानकारी?

English summary
cowin new security feature introduce 4 digit code for vaccination booking
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X