• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले यात्रियों को यूरोपीय संघ के देश नहीं देंगे 'ग्रीन पास'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 27: देश में कोरोना वैक्सीन अभियान जोरों पर है। देश में अधिकतर लोगों को कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड दी जा रही है। लेकिन कोविशील्ड को अभी भी कई देशों ने अपने यहां अप्रूवल नहीं मिला है। अब इससे जुड़ी एक औऱ खबर सामने आ रही है। कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले यात्री यूरोपीय संघ के 'ग्रीन पास' के लिए पात्र नहीं होंगे, जो 1 जुलाई से उपयोग के लिए उपलब्ध होगा। कई यूरोपीय संघ के सदस्य देशों ने डिजिटल "वैक्सीन पासपोर्ट" जारी करना शुरू कर दिया है जो यूरोपीय लोगों को काम या पर्यटन के लिए स्वतंत्र रूप से आने-जाने की अनुमति देगा।

Covishield vaccine has not been approved by the EMA for the European market

प्रतिरक्षा पासपोर्ट इस बात के प्रमाण के रूप में काम करेगा कि किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस रोग के खिलाफ टीका लगाया गया है। यूरोपीय संघ ने पहले कहा था कि सदस्य देशों को कोविड -19 वैक्सीन के प्रकार की परवाह किए बिना प्रमाण पत्र जारी करना चाहिए। लेकिन 'ग्रीन पास' की तकनीकी विशिष्टताओं से संकेत मिल रहे हैं कि ये "ईयू-व्यापी विपणन प्राधिकरण से प्राप्त करने वाले टीकों तक सीमित होगा।

वर्तमान में, यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा चार टीकों को मंजूरी दी गई है जिनका उपयोग यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में किया जा सकता है: कॉमिरनाटी (फाइजर / बायोएनटेक), मॉडर्न, वैक्स्ज़र्वरिया (एस्ट्राजेनेका), जेनसेन (जॉनसन एंड जॉनसन)। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन के एक संस्करण कोविशील्ड को यूरोपीय बाजार के लिए ईएमए द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है।

Video: उद्दोगपति हर्ष गोयनका ने शेयर किया रोबोट्स का शानदार वीडियो, देखते ही छूमंतर हो जाएगी सारी टेंशनVideo: उद्दोगपति हर्ष गोयनका ने शेयर किया रोबोट्स का शानदार वीडियो, देखते ही छूमंतर हो जाएगी सारी टेंशन

ईयू ग्रीन पास केवल एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के वैक्स्ज़र्वरिया संस्करण को मान्यता देगा जो यूके या यूरोप के आसपास की अन्य साइटों में निर्मित होता है। कोविशील्ड के प्राप्तकर्ताओं में बड़े पैमाने पर भारतीय और निम्न और मध्यम आय वाले देशों के नागरिक शामिल हैं। बता दें कि, कोविशील्ड को डब्ल्यूएचओ से भी मंजूरी मिल चुकी है। इसके बाद भी यूरोपियन यूनियन की ओऱ से वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी गई है।

English summary
Covishield vaccine has not been approved by the EMA for the European market
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X