• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid19 Home Test Kit:अब 15 मिनट में घर पर ही करें कोरोना टेस्ट, जानें COVISELF इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 मई: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने अब कोरोना वायरस की जांच के लिए होम टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। आईसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए एक टेस्ट किट को मंजूरी दी है। जिससे आप अपने घर में बैठे ही 15 मिनट में कोरोना की जांच कर सकेंगे। इस टेस्ट किट का नाम कोविसेल्फ (COVISELF) है। इसकी कीमत लगभग 250 रुपये होगी। हालांकि ये अभी मार्केट लॉन्च नहीं हुई है। लेकिन जल्द ही इसको मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। आईसीएमआर ने कहा है कि इस टेस्ट किट के साथ दिए गए पर्चे पर उसके इस्तेमाल से जुड़ी सारी जानकारियां होती हैं, उन्हें पढ़कर, उनका पालन करके इसका टेस्ट करना होगा। साथ ही आईसीएमआर ने ये भी कहा है कि घर पर आरएटी किट का इस्तेमाल, सिर्फ वो लोग ही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं। बिना लक्षण वाले सोचे समझे ये टेस्ट ना करें।

    Coviself से घर पर ही होगा Corona Test, जानें इस्तेमाल करने की प्रक्रिया । वनइंडिया हिंदी
    CoviSelf TEST KIT

    कोविसेल्फ टेस्ट किट को लेकर ICMR ने क्या-क्या एडवाइजरी जारी की है?

    - कोविसेल्फ टेस्ट किट को मंजूरी देने के बाद आईसीएमआर ने इसके लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि कोरोना के लक्षण वाले लोग अब घर पर कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं। जांच वही लोग करें जो लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों।ष

    -होम टेस्टिंग किट का इस्तेमाल मैन्युअल तौर तरीके से होगा।

    -होम टेस्टिंग के लिए myLAB गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। इसी ऐप पर आपकी कोरोना रिपोर्ट ( पॉजिटिव और निगेटिव ) आएगी।

    -होम टेस्टिंग करने वाले शख्स को टेस्ट स्ट्र‍िप पिक्चर खींचनी होगी, फोटो उसी फोन से लेनी होगी, जिसमें myLAB ऐप डाउनलोड होगा।

    -मोबाइल फोन का डाटा आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर किया जाएगा, जिसमें गोपनीयता बनी रहेगी। आईसीएमआर ने कहा कि मरीज की गोपनीयता को कोई खतरा नहीं है।

    - आईसीएमआर ने कहा है कि इस टेस्ट के बाद जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा, इसके बाद उन्हें अन्य कोई टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है।

    - लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव, उन्हें बाद में फिर RTPCR कोविड टेस्ट करवाना होगा। जब तक रिजल्ट नहीं आएगा उन्हे होम आइसोलेशन में रहना होगा।

    -किट का नाम COVISELF है, इसके जरिए जांच करने वाले को नेजल (नाक) स्वैब लेना होगा।

    जानें COVISELF किट से कैसे करें कोविड-19 टेस्ट?

    - जांच किट के साथ, पूरी प्रक्रिया का वर्णन करने वाला एक मैनुअल आएगा, जिसको पढ़कर ,उसका पालन करना होगा। मैनुअल में क्या-क्या लिखा है?

    - यूजर मैनुअल के अनुसार, नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालना है।

    - नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालने के बाद नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं।

    - स्वाब को ट्यूब में डुबोएं, ट्यूब को नीचे की तरफ पिंच करें और नेजल स्वैब को 10 बार घुमाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्वाब ट्यूब में अच्छी तरह से डूबा हुआ है। इसके बाद स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें।

    - उसके बाद ट्यूब का ढक्कन बंद करें। उसके बाद टेस्ट कार्ड पर ट्यूब दबाक एक के बाद एक दो बूंदें डालें।

    -टेस्ट रिपोर्ट के लिए 15 मिनट तक इंतजार करना होगा। कोई भी नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अमान्य माना जाएगा।

    -टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे, जिसमें एक होगा कंट्रोल सेक्शन (C) और एक टेस्ट सेक्शन (T) होगा।

    - अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन 'C' पर दिखे तो रिपोर्ट निगेटिव है। वहीं अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए तो रिपोर्ट पॉजिटिव है।

    ये भी पढ़ें- ब्लैक फंगस से किसको है अधिक खतरा, लक्षण क्या हैं और इंफेक्शन के बाद क्या करें, AIIMS ने बताया सबकुछये भी पढ़ें- ब्लैक फंगस से किसको है अधिक खतरा, लक्षण क्या हैं और इंफेक्शन के बाद क्या करें, AIIMS ने बताया सबकुछ

    -आईसीएमआर ने यूजर की सुविधा के लिए वीडियो लिंक भी दिए हैं, जहां आप डिटेल में कोविसेल्फ टेस्ट किट के इस्तेमाल की प्रक्रिया जान सकते हैं। ये है वीडियो का लिंक- https://coviself.com/video/

    English summary
    Covid19 Home Testing Kit know how to use coviself coronavirus rapid antigen test kit
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X