• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

21 जून से होने वाले फ्री टीकाकरण के लिए केंद्र की नई गाइडलाइन, जनसंख्या के आधार पर दिए जाएंगे राज्यों को टीके

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 8 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम राष्‍ट्र के नाम संबोधन में ऐलान किया है कि 21 जून से 18 साल से ज्‍यादा उम्र वाले हर व्‍यक्ति को केंद्र सरकार मुफ्त में कोरोना का टीका लगाएगी। जिसके बाद आज केंद्र की ओर से 21 जून से लागू होने वाले नेशनल कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की गई है। गाइडलाइन में बताया गया है कि राज्यों को किस आधार पर टीका मिलेगा और प्राइवेट अस्पतालों में कैसे दाम तय होंगे।

    Covid-19 Vaccination Program: सरकार ने जारी की New Guideline, 21 जून से होगा लागू | वनइंडिया हिंदी

    ेम्नि

    केंद्र सरकार की ओर से जारी संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जनसंख्या, राज्य में बीमारी की स्थिति और टीकाकरण की प्रगति के आधार पर वैक्सीन की डोज आवंटित की जाएगी। केंद्र ने वैक्सीन की बर्बादी को लेकर सतर्कता बरतने की बात गाइडलाइन में कही है। कहा गया है कि अगर किसी राज्य में टीकों की बर्बादी ज्यादा है तो इसका उस राज्य को वैक्सीन आवंटन पर निगेटिव प्रभाव पड़ेगा, यानी उसकी डोज कम की जा सकती हैं।

    निजी अस्पतालों को मिलने वाली वैक्सीन को लेकर गाइडलाइन में कहा गया है कि प्राइवेट अस्पतालों के लिए टीके की खुराक की कीमत प्रत्येक वैक्सीन निर्माता कंपनी घोषित करेगी।

    वैक्सीन पॉलिसी को लेकर पीएम मोदी पर की गई टिप्पणी को पी. चिदंबरम ने लिया वापस, बोले- मैं गलत था

    प्रधानमंत्री ने किया सभी को मुफ्त टीके का ऐलान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के लिए राज्यों को 21 जून से मुफ्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा और आने वाले दिनों में टीकों की आपूर्ति में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्यों के हिस्से के 25 प्रतिशत समेत कुल 75 प्रतिशत की खरीद केंद्र सरकार करेगी और राज्यों को इसे मुफ्त उपलब्ध कराएगी। 25 प्रतिशत टीके अब भी निजी अस्पतालों को मिलते रहेंगे।

    English summary
    Govt of India release revised guidelines for national COVID vaccination program to be implemented from June 21
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X