• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid Vaccination: वैक्सीन से लेकर रिएक्शन तक, जानिए पहले दिन टीकाकरण की 10 बड़ी बातें

|

Covid Vaccination First Day: नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने के पहले दिन एक लाख इक्यानबे हजार एक सौ इक्यासी (191,181) लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 3352 केंद्रों पर 16,755 स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण के अभियान में जुटे रहे।

12 राज्यों में दिया गया कोवैक्सीन का टीका

12 राज्यों में दिया गया कोवैक्सीन का टीका

सरकार के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में निर्मित कोविशील्ड (Covishileld) वैक्सीन की देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचाया गया था जबकि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) का 12 प्रदेशों में उपयोग किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस रिलीज में कहा गया है कि "देश के सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकों की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित की गई थी। कुछ टीकाकरण केंद्रों पर कुछ मामूली समस्याएं आईं, जैसे टीका लगवाने वालों की लिस्ट में देरी होना, जिसे जल्द ही हल कर लिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। इस दौरान पीएम ने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का धन्यवाद भी किया था। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी सभी राज्यों के स्वास्थ्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी और टीकाकरण को सही तरह से होने को लेकर जानकारी ली थी।

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा टीकाकरण

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा टीकाकरण

केंद्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीन की 21,291 डोज लगाई गई जबकि महाराष्ट्र में 18,328 लोगों को टीके की पहली डोज दी गई। आंध्र प्रदेश में 18,412 लोगों को टीका लगाया गया वहीं बिहार में 18,169 लोगों का पहले दिन टीकाकरण हुआ।

देश में कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद से अब तक इस महामारी ने डेढ़ लाख लोगों की जान ले ली है जबकि एक करोड़ से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। सरकार ने इस टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

पहले दिन टीकाकरण की 10 मुख्य बातें

पहले दिन टीकाकरण की 10 मुख्य बातें

1- स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर के अलावा पहले दिन सैन्य बलों में काम करने वाले 3,429 अतिरिक्त लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी गई। इनमें भारतीय सेना और नौसेना में काम करने वाले जवान भी शामिल हैं।

2- दिल्ली में टीका लगवाने वाले 50 लोगों में मामूली एलर्जिक रिएकशन देखा गया जबकि एक में यह गंभीर था। 22 वर्षीय युवक को टीका लेने के बाद रिएक्शन होने के बाद एम्स में भेजा गया था। उसकी स्थिति ठीक बताई जा रही है।

3- राजस्थान में 12,558 स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगाया गया इनमें 21 लोगों में शनिवार को रिएक्शन पाया गया।

4- दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के रेजीडेंट डॉक्टर्स ने अस्पताल के अधीक्षक को पत्र लिखकर मांग की कि उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से बनी कोविशील्ड वैक्सीन का टीका लगाया जाय न कि भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन का। इसी तरह की मांग मुबई स्थित जेजे हॉस्पिटल में भी की गई है।

5- CoWin App में तकनीकी समस्या के चलते महाराष्ट्र में रविवार और सोमवार को वैक्सीनेशन नहीं होगा। बीएमसी ने एक बयान में कहा कि "केंद्र सरकार इसे ठीक करने का प्रयास कर रही है। कोविड टीकाकरण के लिए पूरी तरह से डिजिटल रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। सरकार ने तकनीकी समस्या को देखते हुए आज ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति दे दी है।"

दो विधायकों ने लगवा लिया टीका

दो विधायकों ने लगवा लिया टीका

6- पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को दो विधायकों के नियमों के विरुद्ध जाकर टीका लगवाने की जानकारी सामने आई है। इनमें एक भटाट विधायक सुभाष मोंडल हैं जबकि दूसरे कटका से विधायक रबीन्द्रनाथ चटर्जी हैं। इसके पहले टीकाकरण को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने कहा था कि जन प्रतिनिधियों को टीकाकरण के लिए नियम न तोड़ने को कहा था।

7- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान लोगों से अपील की थी कि लोग सोशल मीडिया पर देश में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम न फैलाएं। जब स्वास्थ्य मंत्री से पूछा गया कि उन्होंने टीकाकरण क्यों नहीं करवाया तो उन्होंने कहा कि वह भी 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों की तरह पहले चरण में टीका लगवाएंगे।

8- शनिवार को कोवैक्सीन बनाने वाली हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा कि अगर उसकी वैक्सीन लेने के बाद गंभीर रिएक्शन होने पर मुआवजा देगी।

9- पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि राज्य में गरीब लोगों को कोरोना वायरस की फ्री वैक्सीन दी जाए। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी एक बयान जारी कर केंद्र सरकार से राज्य में लोगों को जल्द से जल्द फ्री कोविड वैक्सीन देने की अपील की है। ममता बनर्जी ने ये भी कहा कि राज्य सरकार इसका बोझ उठाने को तैयार है।

10- राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि वह सप्ताह में 4 दिन कोरोना वायरस का टीकाकरण करेगा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गुरुवार, शनिवार और राज्य में सार्वजनिक अवकाश के दिन टीकाकरण नहीं करेगा।

    Coronavirus Vaccination India: Corona vaccine के Export पर Congress ने उठाए सवाल | वनइंडिया हिंदी

    देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले दिन 1,91,181 लोगों को लगा टीका: स्वास्थ्य मंत्रालय

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    covid vaccination 10 important events of first day
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X