• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में इस तारीख तक कम होंगे कोविड पॉजिटिव केस, वैक्‍सीनेशन ने तीसरी लहर के प्रभाव को कम किया

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 24 जनवरी। कोरोना महामारी की तीसरी लहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव मामलों को देखते हुए माना जा रहा है कि कोविड इस फिर समुदाय में फैल चुका है। वहीं अब सरकारी सूत्रों ने सोमवार को कहा कि देश में कोविड -19 मामलों में 15 फरवरी तक गिरावट आने की संभावना है, जबकि कुछ राज्यों और मेट्रो शहरों में संक्रमण पहले ही कम होने लगा है।

covid

वैक्‍सीनेशन ने तीसरी लहर के असर को किया कम

एएनआई के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि देश में टीकाकरण कवरेज ने कोरोना की तीसरी लहर के प्रभाव को कम कर दिया है क्योंकि देश में 74 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार कोविड की स्थिति पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समन्वय कर रही है।

कोविड के डेली मामलों में आ रही गिरावट

डेटा बताता है कि मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में सात दिनों के औसत मामलों में गिरावट देखी गई है जहां तीसरी लहर देश के चार सबसे बड़े शहरों में चरम पर थी। दिल्ली में डेली मामलों में गिरावट देखी गई है क्योंकि इसने 9,197 मामले दर्ज किए हैं, जो पिछले दिन की संख्या (11,486) से 19 प्रतिशत कम है। पॉजिटिविटी दर 13.3 प्रतिशत है, जो जनवरी में अपने चरम के दौरान 30 प्रतिशत से अधिक के पिछले रिकॉर्ड से नीचे है।

वैक्‍सीनेशन के कारण मृत्‍यु दर कम

इस बीच, मुंबई में 2,550 नए मामले सामने आए और 13 मौतें हुईं। महाराष्ट्र की राजधानी में कुछ दिनों पहले डेली संक्रमण 10,000 अंक को पार करते हुए देखा गया था। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने गुरुवार को कहा था कि देश में बढ़ते टीकाकरण कवरेज के कारण चल रहे कोविड की वृद्धि में अपेक्षाकृत कम मृत्यु दर देखी जा रही है।

भारत में दर्ज किए गए 3,06,064 नए कोरोना पॉजिटिव केस

    Jammu-Kashmir: भीषण बर्फबारी के बीच Vaccination, यूं फर्ज निभा रहे health workers | वनइंडिया हिंदी

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 3,06,064 नए कोरोनोवायरस पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। जिसके बाद कोविड 19 मामलों की कुल संख्या 3,95,43,328 हो गई, जबकि सक्रिय मामले 22,49,335 हो गए, जो 241 दिनों में सबसे अधिक है।

    आईआईटी चेन्‍नई ने की है ये भविष्यवाणी
    हालांकि, आईआईटी चेन्‍नई के एक अध्ययन ने भविष्यवाणी की है कि संक्रमण की तीसरी लहर का राष्ट्रीय शिखर अगले एक पखवाड़े में आने की उम्मीद है। IIT मद्रास के गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ जयंत झा ने कहा कि उनके विश्लेषण के अनुसार, अगले 14 दिनों में 6 फरवरी तक कोरोनावायरस पीक आने की संभावना है। आर-वैल्यू जो उस दर को दर्शाता है जिस पर कोविड -19 फैलता है, जनवरी 14-21 सप्ताह में 1.57 हो गया है। मान उस दर को इंगित करता है जिस पर एक संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों में फैल सकता है। उन्होंने कहा कि डेटा से पता चलता है कि मुंबई और कोलकाता में पीक खत्म हो गया है और यह स्थानिक होता जा रहा है जबकि दिल्ली और चेन्नई के लिए यह अभी भी 1 के करीब है।

    पश्चिम बंगाल में भाजपा को लगा झटका, बंगाली एक्‍टर बोनी सेनगुप्‍ता ने छोड़ी पार्टीपश्चिम बंगाल में भाजपा को लगा झटका, बंगाली एक्‍टर बोनी सेनगुप्‍ता ने छोड़ी पार्टी

    Comments
    English summary
    Covid positive cases will reduce in India by February 15, vaccines reduce the effect of third wave
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X