• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

COVID-19: वैक्सीन natural infection की तुलना में अधिक समय तक एंटीबॉडी सुरक्षा देता है

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 27 जुलाई। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में किए गए एक अध्ययन के अनुसार टीका कोविड -19 के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। जिन लोगों कोविड -19 टीकों की दोनों डोज ले ली हैं वो उनमें कोरोना संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी के लिए अधिक सक्रिय समय दिखाया। इसमें यह भी पाया गया कि एक कोविड-19 रोगी के शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी तीन से चार महीने तक चलती है और इस अवधि के बाद धीरे-धीरे गायब हो जाती है।

pic
    Coronavirus India Update: Corona Second Wave को लेकर Dr. VK Paul की चेतावनी | वनइंडिया हिंदी

    लंबे समय से बहस चल रही है कि कोरोना का टीका कितने समय तक प्रभावी रहेगा। इस अध्ययन में पाया गया कि एक कोविड -19 रोगी के शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी तीन से चार महीने तक चलती है और इस अवधि के बाद धीरे-धीरे गायब हो जाती है। जिन्‍होंने दोनों डोज ली हैं natural infection की तुलना में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी के लिए अधिक सक्रिय समय दिखाया।

    उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ब्‍लड एंड ट्रांस्‍फ्यूजन मेडिसिन विभाग करीब डेढ़ महीने से एंटीबॉडी के रहने की जांच कर रहा है। अध्ययन के लिए 2,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों के रक्त के नमूनों का परीक्षण किया गया। विभाग की प्रमुख डॉ तूलिका चंद्रा ने कहा कि चल रहे अध्ययन के हिस्से के रूप में अधिक सटीक परिणामों के लिए तीन महीने के बाद पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों का एंटीबॉडी के लिए परीक्षण किया जाएगा।

    अध्ययन में यह भी पाया गया कि कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी का प्रसार उन एंटीबॉडी में समान था जो कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं और जिन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक ली है।अध्ययन में पाया गया कि एक कोविड -19 रोगी के शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी तीन से चार महीने तक चलती है और इस अवधि के बाद धीरे-धीरे गायब हो जाती है।

    English summary
    COVID-19: Vaccine gives longer antibody protection than natural infection: Study
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X