• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19 Strain: ब्रिटेन से भारत आने वाले लोगों के लिए SOP जारी, यात्रा से पहले जान लें नए नियम

|

नई दिल्ली। Covid-19 Strain: ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन मिलने से दुनियाभर के देश अलर्ट मोड पर हैं। इस बीच भारत में भी कोविड-19 के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीज मिले हैं, जिनमें से अधिकतर ब्रिटेन (Britain) की यात्रा कर के लौटे हैं। इस बीच भारत सरकार ने 8 जनवरी, 2021 से ब्रिटेन के लिए फिर से उड़ानों को शुरू करने का ऐलान किया है, इस फैसले के एक दिन बाद अब सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियो के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है।

    UK से India आने वाले यात्रियों के लिए नई SoP, सभी का एयरपोर्ट पर होगा RT-PCR टेस्टवनइंडिया हिंदी

    Covid-19 New Strain SOP issued for passengers coming from UK to India

    भारत सरकार द्वारा जारी एसओपी के मुताबिक ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों के पास कोरोना वायरस की नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। यात्रियों की कोरोना वायरस रिपोर्ट नेगेटिव है यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी एयरलाइंस कंपनी की होगी। ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से भारतीय हवाई अड्डों पर उनके आगमन पर आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR test) कराना अनिवार्य होगा, टेस्ट में लगने वाले शुल्क का भुगतान भी यात्रियों को ही करना होगा। इसके अलावा कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी यात्रियों को 14 दिनों के लिए घर पर स्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई है।

    यह भी पढ़ें: डॉ. मसूद अख्तर : कोरोना संक्रमित IAS की मौत, छतरपुर में जिला कलेक्टर रहते बनाया था यह अनूठा रिकॉर्ड

    सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश 30 जनवरी की रात 12 बजे तक लागू रहेगा, हालांकि कुछ आदेशों का पालन समय सीमा खत्म होने के बाद भी किया जा सकता है। भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक स्व-घोषणा फॉर्म भरना होगा जिसमें उन्हें अपने पिछले 14 दिनों की यात्रा की जानकारी देनी होगी। 8 जनवरी से 30 जनवरी के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को यह फॉर्म निर्धारित यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले ऑनलाइन पोर्टल (newdelhiairport.in) पर जाकर भरना होगा। इसके अलावा यूके से आने वाले सभी यात्रियों को नेगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट भी साथ रखना होगा, जो यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले किया गया हो। फ्लाइट में बैठने से पहले एयरलाइन्स यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट की जांच करेंगे।

    English summary
    Covid-19 New Strain SOP issued for passengers coming from UK to India
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X