• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

COVID-19: बिहार में करीब एक तिहाई कोरोना संक्रमित रोगी एक ही परिवार में मिले!

|

नई दिल्ली। बिहार में अब तक मिले कुल 60 कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या का एक तिहाई मामला राजधानी पटना से लगभग 130 किमी दूर सीवान जिले में एक परिवार से सामने आया है। सीवान जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की श्रृंखला की शुरूआत जब हुई जब पिछले महीने खाड़ी देश ओमान से एक व्यक्ति अपने घर सीवान लौटा था।

siwan

अधिकारियों के अनुसार 16 मार्च को एक व्यक्ति ओमान से लौटकर सीवान में स्थित अपने गांव पंजवार लौटा था और गत 4 अप्रैल को हुए टेस्ट में ओमान से लौटा व्यक्ति का Covid19 टेस्ट पॉजिटिव आया था। बाद में अमुक व्यक्ति के परिवार में मौजूद महिलाओं और बच्चों समेत 22 अन्य लोगों का टेस्ट भी पॉजिटव आया, जिनमें से अधिकांश में अत्यधिक संक्रामक रोग के लक्षण नहीं दिखे थे।

siwan

कोरोना हीरोज: परिवार की सुरक्षा के लिए कार में ही रहता है भोपाल का डॉक्टर, CM ने की प्रसंशा!कोरोना हीरोज: परिवार की सुरक्षा के लिए कार में ही रहता है भोपाल का डॉक्टर, CM ने की प्रसंशा!

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार उसी गांव में दो अन्य लोग भी COVID-19 संक्रमित मिले हैं। इससे जिले में अब तक राज्य के कुल मामलों में से आधे से अधिक यानी 31 कोरोनो वायरस रोगी पाए जा चुके हैं। हालांकि 23 सदस्यों वाले उक्त परिवार में से 4 संक्रमण से बाहर आ चुके हैं, लेकिन अधिकारियों के मुताबिक दो सप्ताह तक सभी आइसोलेनश में ही रहेंगे। वहीं, परिवार के 10 अन्य सदस्यों के टेस्ट रिजल्ट का भी अभी इंतजार हो रहा है।

मेडिकल कॉलेजों में स्थापित किए जाएंगे Covid-19 टेस्ट सुविधा केंद्र, ICMR ने मांगे आवदेन!मेडिकल कॉलेजों में स्थापित किए जाएंगे Covid-19 टेस्ट सुविधा केंद्र, ICMR ने मांगे आवदेन!

सीवान में जिले कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की सर्वाधिक को देखते हुए बिहार सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जिले के कुल 43 गांवों को सील कर दिया गया है। बिहार के प्रधान स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हम खुश हैं कि हम मरीज को ट्रैक करने में सक्षम हो गए हैं और गत 15 मार्च के बाद किसी भी विदेशी देश से राज्य लौट लोगों का सार्वभौमिक रूप से टेस्ट किया गया।

siwan

उन्होंने बताया कि जहां भी मामलों की सूचना दी गई है उन सभी गांवों को सील कर दिया गया है। प्रधान स्वास्थ्य सचिन से अपील करते हुए कहा, "मैं सभी लोगों से अपील करना चाहता हूं कि यह वायरस एक अदृश्य दुश्मन है। इस समय घर में रहना और सावधानी बरतना बहुत महत्वपूर्ण है।"

Covid19: अति आवश्यक मेडिकल सप्लाई के लिए चीनी कंपनियों से बात कर रहा है भारत!Covid19: अति आवश्यक मेडिकल सप्लाई के लिए चीनी कंपनियों से बात कर रहा है भारत!

गौरतलब है बिहार सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार में एक मौत सहित Covid​​-19 के 60 मामले अब तक सामने आए हैं। राज्य में संक्रमितों के मामलों में वृद्धि के बीच राज्य ने सीवान के अलावा बेगूसराय और नवादा जिलों की सीमाओं को भी सील कर दिया है, जहांं अब तक सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

siwan

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन सभी से अपील की है जो हाल ही में किसी भी विदेशी देश से लौटे हैं और वो आगे आए और COVID-19 का परीक्षण करवाएं, भले ही उनमें लक्षण न हों। साथ ही, उन्होंने लोगों से अपने यात्रा इतिहास को नहीं छिपाने की अपील भी की है।

siwan

भारत के एक मात्र उद्योगपति, जिनकी संपत्ति में लॉकडाउन के बाद भी हुआ इतना बड़ा इजाफा!भारत के एक मात्र उद्योगपति, जिनकी संपत्ति में लॉकडाउन के बाद भी हुआ इतना बड़ा इजाफा!

उल्लेखनीय है यह घटनाक्रम ऐसे समय में आया है जब बीमारी के प्रसार को देश मे नियंत्रित करने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन कर दिया गया है, क्योंकि यह दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। अब तक कुल 16 लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है और लगभग 95,000 इसकी चपेट में आकर प्राण गंवा चुके हैं।

siwan

चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना वायरस महामारी से भारत भी बुरी तरह फंसता नज़र आ रहा है। राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मरकज में इकट्ठा हुए देश-विदेश से आए हजारों लोगों से मामलों में तेजी में वृद्धि देखी गई है। भारत में अब तक कुल 6,400 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 200 के आसपास मृतकों की संख्या पहुंच चुकी हैं।

यह भी पढ़ें-सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र उपाय, क्योंकि एक व्यक्ति 406 लोगों में फैला सकता है कोरोना संक्रमण!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to officials, on March 16, a person returned from Oman to his village Panjwar in Siwan and Covid19 test positive of the person returned from Oman in the test held on April 4. Later tests of 22 other people, including women and children in the family of such a person, also came positive, most of which did not show signs of highly contagious disease.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X